अगर नाखून जल्दी टूटते हैं या बढ़ते नहीं हैं, तो इन उपायों का पालन करें

दिवाली का त्यौहार बहुत करीब है। हम पूरे साल दिवाली की तैयारी करते हैं, तब भी कुछ न कुछ छूट जाता है। इस दिन महिलाओं की सजावट अपने आप में बहुत खास होती है। महिलाएं अपनी त्वचा की उतनी ही देखभाल करती हैं जितनी कि वे अपने नाखूनों की देखभाल करती हैं। लंबे और मजबूत नाखून आपके हाथों में खूबसूरती भर देते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के नाखून बहुत जल्दी टूट जाते हैं, इसलिए वे लंबी नहीं हो पाती हैं। अगर आप भी दिवाली पर लंबे नाखून करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ देसी टिप्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने नाखूनों को लंबा और मजबूत बना सकते हैं।

नाखूनों पर नींबू का रस लगाएं:
नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो नाखूनों को बढ़ने में मदद करता है। आप एक चम्मच नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाएं और उसमें अपने हाथों को पाँच मिनट के लिए भिगोएँ। उसके बाद साफ पानी से हाथ धो लें। ऐसा करने से आपके नाखून मजबूत और लंबे हो जाएंगे।
अपने नाखूनों की नारियल तेल से मालिश करें:
नारियल का तेल त्वचा और बालों के लिए जितना फायदेमंद है, उतना ही यह नाखूनों के लिए भी फायदेमंद है। नारियल के तेल से नाखूनों को हल्का गर्म करके मालिश करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे नाखून और भी मजबूत होंगे।
टमाटर के रस से बढ़ेगा नाखून का विकास:
टमाटर का रस आपके नाखूनों को बढ़ने में भी मदद करता है। ऐसी स्थिति में टमाटर के रस से अपने नाखूनों की मालिश करें, इससे आपके नाखून मजबूत होंगे।
नाखूनों के लिए अंडा और संतरे का रस भी आवश्यक है:
आप अपने नाखूनों को लंबा करने के लिए अंडे और संतरे के रस का उपयोग कर सकते हैं। एक कटोरी में, एक चम्मच अंडे का सफेद और एक चम्मच संतरे का रस मिलाएं। दोनों को मिलाएं और इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। मसाज करने के बाद इसे नाखूनों पर छोड़ दें और 10 मिनट बाद धो लें।

अन्य समाचार