अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आहार में विटामिन डी और कैल्शियम की भरपूर मात्रा लें

शरीर के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व और खनिज क्रमशः विटामिन डी और कैल्शियम हैं। ये दोनों तत्व हड्डियों के निर्माण, उन्हें स्वस्थ रखने और लंबे समय तक मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन डी का अधिकांश भाग सूर्य के प्रकाश से प्राप्त होता है जबकि कैल्शियम मुख्य रूप से हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है। इसलिए, हड्डियों की बीमारियों और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर हैं। यहाँ 5 स्वस्थ विटामिन डी और कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं।

मछली वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट और ट्यूना विटामिन डी और कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। स्वस्थ और पौष्टिक होने के अलावा, यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है और तदनुसार उन्हें मजबूत रखने में मदद करता है।
दूध दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे घी, पनीर, मक्खन आदि हड्डियों को काफी हद तक मजबूत रखने में मदद करते हैं। खासकर जब हम दूध लेते हैं, तो यह शरीर की हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।
हरी सब्जियाँ जैसा कि यह एक सिद्ध तथ्य है, हरी सब्जियां पोषण का एक बड़ा स्रोत हैं। ब्रोकोली और गोभी जैसी सब्जियां शायद कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं। हालांकि पालक इस श्रेणी में फिट बैठता है, इसमें ऑक्सीलिक एसिड होता है, जो मानव शरीर को अपने कैल्शियम को अवशोषित करने में सक्षम बनाता है।
अंडे की जर्दी अंडे प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, खासकर अंडे की जर्दी। हालांकि, यदि आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो अंडे की जर्दी आपके खाने के लिए है।
सोया दूध या टोफू सोया दूध, टोफू या अन्य सोया-आधारित खाद्य पदार्थ हड्डियों के लिए बेहद समृद्ध हैं। यह विटामिन डी से समृद्ध है और इसलिए हड्डियों के लिए एक स्वस्थ खाद्य उत्पाद बनाता है।

अन्य समाचार