जानिए ब्रेकफास्ट में किन चीजो का नहीं करना चाहिए सेवन, इसके कारण जानिए क्या क्या आ सकती है समस्या.

गलत फूड का चयन पाचन समस्या को पैदा कर सकता है. इसलिए, सुबह में कुछ खास तरह के खाद्य सामग्री का सेवन करने से बचना चाहिए. कॉफी: एक गर्म कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना सामान्य नजर आता है लेकिन कुछ लोगों को इसके जोखिम का सामना करना पड़ सकता है. खाली पेट कॉफी पीने से पेट में अम्लीय रस का उत्पादन बढ़ सकता है. जिससे पेट में सूजन (गैस्ट्राइटिस) होने का खतरा रहता है.

कच्ची सब्जियां: डाइट में सलाद शामिल करना अच्छा है लेकिन सुबह में इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए. कच्ची सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है जिसका सुबह में पचना मुश्किल हो सकता है. सुबह में कच्ची सब्जियों का सेवन गैस, ब्लोटिंग और पेट दर्द का कारण बन सकता है.
केला: केला दूसरा फल है जिसको सुबह में इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए. ये पीला फल मैग्नीशियम और पोटैशियम की उच्च मात्रा रखता है. जिसको खाली पेट सेवन करने पर खून में दो मिनरल के असंतुलन का कारण बनता है.
खट्टे फल: खट्टे फल जैसे संतरा और टमाटर में विटामिन सी की मात्रा प्रचुर होती है. ये आपकी स्किन और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मुफीद होता है. लेकिन तीखे फल पेट में एसिड के उत्पादन को बढ़ाने वाले माने जाते हैं. इन फलों का सुबह में सेवन से जलन और गैस्ट्रिक की समस्या हो सकता है.
सुगंधित ड्रिंक्स: एक ग्लास जूस के साथ दिन शुरू करने से बेहतर क्या हो सकता है? लेकिन पैक जूस आम तौर से शुगर से भरपूर होता है. खुद को शुगर से सुबह में भरना आपके अग्न्याशय के लिए मुफीद साबित नहीं हो सकता क्योंकि अग्नाशय अभी भी लंबे समय तक आराम के बाद भी सक्रिय रहता है. अग्न्याशय, छोटी आंत के ऊपरी हिस्से के बगल में पेट की एक बड़ी ग्रंथि को कहा जाता है.

अन्य समाचार