दिवाली पर बनाये कोकोनट रोल ,जो बंनने में है एकदम आसान

कुछ जगहों पर तो पड़ोसियों को भी मिठाई देने का रिवाज है लेकिन इस समय बाजार से मिलने वाली मिठाइयों को खाने में काफी रिस्क है ऐसे में आज हम आपके लिए कोकोनट रोल की रेसिपी लेकर आए हैं जो खाने में एकदम टेस्टी है और कुछ अलग भी है।

कोकोनट रोल बनाने की सामग्री 1 कटोरी सूखा नारियल का बुरादा 1/2 कटोरी मिल्क पाउडर आवश्यकता अनुसार उबालकर ठंडा किया हुआ दूध 1/2 कटोरी पिसी हुई चीनी 1/3 चम्मच इलाइची पाउडर 1 चुटकी लाल रंग।
कोकोनट रोल बनाने की विधि ;कोकोनट रोल बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के बुरादे में मिल्क पाउडर ,पिसी हुई चीनी, इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें अब इस मिश्रण को बराबर भागों में बांटने और एक भाग में खाने वाले लाल रंग और जरूरत के मुताबिक दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाए और डो तैयार कर ले।
अब डो को मसलकर चिकना करें एक कैरी बैग ले उस पर डो की लोई को गोल करते हुए रखे और थोड़ा सा चपटा करें उसके ऊपर लाल रंग की लोई रखे और उस पर भी कैरी बैग रखकर बेल ले अब थोड़ा बेले हुए रोल को पेपर की तरह रोल करें अब इस रोल को फ्रिज में 2 घंटे उनके लिए सेट करने के लिए रख दें फिर इसे निकालकर 1 इंच गोलाई में काट ले लीजिए आपका कोकोनट रोल तैयार है।

अन्य समाचार