BSEB: यदि आप मैट्रिक परीक्षा 2021 में शामिल होने जा रहे हैं तो डमी एडमिट कार्य में कर लें सुधार, अपनानी होगी यह प्रक्रिया

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। बार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राएं एक बार फिर से डमी एडमिट कार्ड को अच्छे से देखकर कर सुधार करा लें। 12 नंवबर तक सुधार करने का समय दिया गया है। उसके बाद परीक्षा समिति मौका नहीं देगी। इसके पहले 5 नवंबर तक मौका दिया जा चुका है। छात्रों का डमी एडमिट कार्ड समिति की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजकर इसे सभी विद्यालयों को अवगत कराने का आदेश दिया है। कहा कि विद्यालय के प्राचार्य इस कार्य में छात्रों को सहयोग करें और 12 नवंबर तक समिति की वेबसाइट पर अपलोड कर दें। जिला अंतर्गत सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्राचार्य को डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर अपने छात्र-छात्राओं हस्तगत कराने एवं उसमें किसी तरह की त्रुटि के ऑनलाइन सुधार के लिए डीईओ के स्तर से निदेश दिया है। उक्त कार्य के दौरान कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सभी एहतियाती अपनाने का विद्यालय के प्राचार्य को अनिवार्य रूप से स्पष्ट निर्देश देने को भी कहा गया है। इसकी सूचना सभी मान्यता प्राप्त विद्यालय को भेजनी है। इसकी सूचना त्रुटि सुधार के लिए समिति की वेबसाइट पर 30 अक्टूबर को ही उपलब्ध कर दिया गया था। समय 5 नवंबर तक दिया गया था।
बता दें कि छात्रों के फॉर्म भरने के बाद हर साल एडमिट कार्ड में कुछ न कुछ त्रुटि रह जाती है। इसे लेकर छात्र काफी परेशान होते हैं। परीक्षा के समय छात्रों और वीक्षकों को काफी परेशानी होती है। इसमें कई बार छात्रों के स्वजनों के साथ स्कूल संचालकों से झड़प भी हुई है। पुलिस के बीचबचाव करने पर भारी बवाल खड़ा हो जाता है। इसे लेकर परीक्षा समिति पहले ही डमी एडमिट कार्ड ऑनलाइन कर छात्रों से त्रुटि में सुधार का मौका दे रही है, ताकि छात्रों को बाद में किसी तरह के मुसीबत का सामना नहीं करना पड़े।

अन्य समाचार