निवाड़ी: 91 घंटे बाद बोरवेल से निकाला गया 4 साल का प्रह्लाद, मौत पर सीएम शिवराज ने जताया दुख

मध्यप्रदेश (MP) के निवाड़ी जिले में बोरवेल (Borewell) के गड्ढे में गिरे चार साल के प्रह्लाद की सलामती के लिए की गई हर दुआ बेअसर साबित हुई. बोरवेल से बाहर निकलते ही बच्चे (Child) ने दम तोड़ दिया. उसे बचाने की हर कोशिश नाकाम साबित हुई. शनिवार रात (Saturday Night) करीब तीन बजे उसे बोरवेल से बाहर निकाला गया, जिसके बाद रेस्क्यू टीम ने उसे तुरंत अस्पताल (Hospital Team) लेकर पहुंची, लेकिन डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया.

सीएम (CM) शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट (Tweet) कर घटना पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत दुख है, कि निवाड़ी के सैतपुरा गांव में अपने खेत के बोरवेल (Borewell) में गिरे मासूम प्रहलाद को 90 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद भी बचाया नहीं जा सका. एसडीआरएफ़, एनडीआरएफ़, और अन्य विशेषज्ञों की टीम ने दिन-रात मेहनत की, लेकिन अंत में आज सुबह 3:00 बजे बेटे का मृत शरीर निकाला गया. इसके साथ ही सीएम (CM) ने पीड़ित परिवार के लिए पांच लाख के मुआवजे का ऐलान किया है, और उनके खेत में नया बोरवेल भी बनाया जाएगा.
बच्चे की मौत पर सीएम शिवराज ने जताया दुख
बच्चे की मौत की खबर मिलते ही परिवार का रो-रो कर बुरा हाल है.प्रह्लाद को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए पिछले 80 घंटों से राहत और बचाव कार्य किया जा रहा था. निवाड़ी के जिलाधिकारी आषीश भार्गव ने शनिवार की रात रिपोर्टर्स को बताया था कि राहत और बचाव कार्य जारी है, बीच-बीच में पानी आ रहा है, लेकिन सुरंग लगभग पूरी बना ली गई है, हालांकि बोरवेल में फंसे बच्चे में हरकत दिखने के बाद पूरी सतर्कता बरती जा रही है.
दो सौ फुट गहरे बोरवेल में बुधवार को गिरा था बच्चा
निवाड़ी जिले के सेतपुरा गांव में चार साल का प्रह्लाद बुधवार की सुबह खेत में बने दो सौ फुट गहरे बोरवेल में गिर गया था, उसके बाद से ही बच्चे को सुरक्षित निकालने के लिए राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा था. एनडीआरएफ, सेना और अन्य राहत और बचाव दल ने बोरवेल की तरह ही 60 फुट से गहरा गड्ढा खोदा और साथ ही सुरंग बनाई, जिलके बाद शनिवार रात 3 बजे बच्चे को बाहर निकाला जा सका.
बच्चा जिस गड्ढे में गिरा था, उसमें लगातार ऑक्सीजन दी जा रही थी, जिससे बच्चे को आसानी से सांस मिल सके. वहीं कैमरे के जरिए उसकी हर हरकत पर नजर रखी जा रही थी. इसके साथ ही मौके पर एम्बुलेंस के साथ डॉक्टर्स की पूरी टीम भी मौजूद रही. बच्चे प्रह्लाद के परिवार के सदस्य भी मौके पर भी मौजूद थे. वह लगातार बच्चे के सुरक्षित बाहर निकाले जाने की उम्मीद लगाए हुए थे.
सीएम शिवराज ने भी की थी बच्चे की सलामती की दुआ
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी बुधवार को ट्वीट कर बच्चे की सलामती के लिए दुआ की थी, उन्होंने लिखा था कि ओरछा के सेतपुरा गांव में बोरवेल में गिरे मासूम प्रह्लाद को बचाने के लिए प्रशासन के साथ सेना बचाव कार्य में जुटी है, उन्हें विशअवास है कि वह जल्दी बच्चे को सकुशल बाहर निकाल लेंगे. ईश्वर बच्चे को लंबी उम्र दे.
बच्चे के पिता ने बताया कि वो केसिंल डलवाने के लिए पाइप लाइन ला रहे थे, इसी दौरान बच्चा खेलत-खेलते बोरवेल के पास चला गया और उसके अंदर गिर गया, उन्होंने तुरंत पुलिस को घटना की खबर दी, जिसके बाद राजस्व विभाग से एसडीएम, तहसीलदार समेत कई अधिकारियों को घटना की जानकारी दी गई लगातार बच्चे को बचाने की कोशिश की जा रही थी.

अन्य समाचार