जानिये लोग अचानक क्यों हो जाते है बेहोश

अभी तक आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर बेहोशी के पीछे क्या कारण हो सकते हैं? हम ने सामान्यतः अपने आसपास ऐसा देखा है कि कोई व्यक्ति जो पूरी तरह से विल्कुल स्वस्थ और फिट दिख रहा है लेकिन अचानक बिना किसी वजह के वो तत्काल बेहोश होने लगता है। हालांकि जानिए, किन वजह से अक्सर लोग बेहोश होते है! बेहोशी के कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन कुछ ऐसी वजह है जिनको इसके लिए पूरी तरह जिम्मेदार समझा जाता है।

मधुमेह : अगर आप एक मधुमेह रोगी हैं तो आपके बेहोश होने के चांसेज बहुत अधिक हैं क्योंकि डायबिटीज होने पर आपको यूरिन बहुत ज्यादा आएगा जिससे आपको निर्जलीकरण होने का खतरा बहुत ज्यादा बना रहता है।
लो ब्लडप्रेशर : बेहोशी का सबसे मुख्य कारण लो ब्लडप्रेशर बताया जाता है यह आमतौर पर विशेष रूप से उन लोगों को बहुत ज्यादा होता है जो 65 से अधिक आयु वर्ग के होते हैं।
दिल की बीमारी : दिल की बीमारी भी बेहोश होने का एक सबसे प्रमुख कारण माना जाता है, क्योंकि ऐसा होने पर आपके दिमाग को होने वाली खून की सप्लाई पूरी तरह बाधित हो जाती है। बेहोशी के इस प्रकार के लिए मेडिकल टर्मेनोलॉजी में कार्डियक सिंनकॉप कहा जाता है।
निर्जलीकरण : जब आपके शरीर पूरी तरह निर्जलित हो जाता है, आपके खून में तरल पदार्थ की मात्रा बहुत कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर में कमी हो जाती है।इससे बेहोशी का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

अन्य समाचार