Diwali 2020: जानें, दिवाली पर पूजा के लिए मां लक्ष्मी का कौन सा चित्र लगाना चाहिए

दीपावली पर मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. मां लक्ष्मी की कृपा से ही धन और वैभव की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि धन की देवी मां लक्ष्मी इस दिन घर में प्रवेश करती हैं.

यहां यह प्रश्न उठता है कि मां लक्ष्मी का कौन सा चित्र लगाना शुभ है. आज हम आपको इसी प्रश्न का उत्तर दे रहे हैं.
- दीपावली के दिन ऐसा चित्र पूजा के लिए नहीं लगाएं जिसमें मां लक्ष्मी अकेले हों. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अकेली लक्ष्मी मां के चित्र का पूजन नहीं करनी चाहिए. दीपावली को सदा ऐसे चित्र की पूजा करने चाहिए जिसमें मां लक्ष्मी, भगवान गणेश व सरस्वती के साथ हो.
- ऐसा चित्र बहुत शुभ होता है जिसमें मां सरस्वती, मां लक्ष्मी और गणेशजी के दोनों तरफ हाथी अपनी सूंड को उठाए हुए हों. माना जाता है कि ऐसे चित्र के पूजन से साल भर आपके घर में धन संपदा की कमी नहीं रहती.
- चित्र में माता लक्ष्मी के पैर दिखाई नहीं देते हों अन्यथा लक्ष्मी घर में लंबे समय तक नहीं टिकती. इसलिए बैठी हुई लक्ष्मी को ही सर्वश्रेृष्ठ माना गया है इसलिए मां लक्ष्मी का कमल पर विरामान चित्र ही दिवाली के लक्ष्मी पूजन के लिए श्रेष्ठ माना गया है.
- लक्ष्मी जी का वह चित्र जिसमें वे उनके एक ओर श्रीगणेश और दूसरी ओर सरस्वती हो तथा माता लक्ष्मी दोनों हाथों से धन बरसा रही हों, धन प्राप्ति के लिए बहुत शुभ होता है.
Mahabharat: कटासराज मंदिर जहां पर युधिष्ठिर और यक्ष राज के बीच संवाद हुआ था, यह मंदिर आज भी पाकिस्तान में मौजूद है

अन्य समाचार