Health Tips: ये 7 गलत आदतें छीन सकती हैं आपसे आपकी आंखों की रौशनी

Health Tips: अक्सर लोग आँखों से जुड़ी समस्याओं को अनदेखा करते हैं. जब तक आँखों में कोई बड़ी परेशानी न हो तब तक लोग लापरवाही भरा रवैया अपनाते हैं और डॉक्टर से सलाह तक लेना ज़रूरी नहीं समझते. फिर आगे चलकर यही परेशानियां गंभीर रूप ले लेती हैं जिनसे निपटना बेहद मुश्किल हो जाता है. आइये जानते हैं कौन कौन सी ऐसी बातें हैं जिन्हें इग्नोर कर देना आपकी आँखों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है और जो आने वाले वक़्त में आपकी आँखों की रौशनी के लिए गहन समस्या का कारण बन सकती हैं.

1. हर साल आंखो का चैकअप न करवाना साल में एक बार आंखो का चैकअप कराना आपके लिए ज़रूरी है. अगर आप की उम्र 55 से अधिक है तो आप को यह कदम अवश्य उठाना चाहिए. इससे आप को एक संतुष्टि मिलेगी कि आप की आंखें सही हैं और न केवल आंखे बल्कि आप का पूरा स्वास्थ्य भी सही है.
2. आंखों की समस्या को इग्नोर करना कई बार ऐसा होता है कि आप अपनी आंखो से जुड़ी समस्या जैसे कम दिखना या देखते समय एक परेशानी महसूस होना आदि को हल्के में ले लेते हैं. यह समस्याएं आप को बहुत बड़ी नहीं लगती लेकिन अगर आप इनका इलाज समय रहते नहीं करवाते हैं तो ये समस्याएं अवश्य ही बड़ा और भयंकर रूप धारण कर सकती हैं.
3. इरिटेट होने वाली आंखो को इग्नोर करना अगर आपकी आंखें लाइट से सेंसिटिव हैं और हर समय उनमें से पानी आता रहता है या खुजली होती रहती है तो हो सकता है आप को आंखो में एलर्जी हो गई हो. इसे इग्नोर बिल्कुल भी न करें. जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी अपने डॉक्टर से मिलकर सलाह लें.
4. स्क्रीन्स पर अधिक समय बिताना लंबे समय तक स्क्रीन टाइम आपकी आंखों को थका सकता है और सिरदर्द का कारण बन सकता है. 20-20-20 का नियम एक आसान तरीका है आंखों की केयर का. जिसका अर्थ है प्रत्येक 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फीट की दूरी पर कुछ देखें और अपनी आंखों को नम रखने के लिए अक्सर पलकें झपकाएं. इसके अलावा आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एंटी-ग्लेयर सुरक्षा भी कुछ वक़्त के लिए आपकी मदद कर सकती है.
5. आँखों को आप बहुत अधिक मसलते हैं आपको कभी भी अपनी आंखों को मसलना नहीं चाहिए. इससे आपकी आंखों की रक्त वाहिकाओं को नुकसान हो सकता है. साथ ही, अगर आप की आंखों में कोई समस्या है तो वह दोगुनी हो सकती है क्योंकि मसलने के कारण आप के हाथों में लगे बहुत से कीटाणु आंखों में चले जाते हैं.
6. सन ग्लास पहनना भूल जाना अगर आप बाहर निकलने से पहले सन ग्लासेस नहीं पहनते हैं तो यह एक बहुत बड़ी गलती है जो आप कर रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणें आप की आंखों को खराब कर सकती हैं और आप की स्किन को भी झुलसा सकती हैं. ऐसे में धूप का चश्मा पहनें जो यूवीए और यूवीबी किरणों के कम से कम 99% हिस्से को अवरुद्ध करने में सक्षम हो.
7. कॉन्टेक्ट लेंस को साफ न करना अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस लगाते हैं तो आप के लिए यह ज़रूरी है कि आप समय समय पर अपने लेंसो को साफ़ करते रहें. अगर आप उन्हें साफ नहीं करते हैं तो उन पर जमने वाली सारी धूल मिट्टी आप की आंखो में चली जाती है जिससे आप की आंखे के खराब होने का खतरा बना रहता है.
Chanakya Niti: अच्छा बिजनेस मैन बनना है तो चाणक्य की इस बात को हमेशा याद रखें, जानिए आज का चाणक्य नीति

अन्य समाचार