Health Tips: वज़न घटाने में बेजोड़ जीरा और धनिया, औषधीय गुणों से है भरपूर, जानिये कौन है ज़्यादा फायदेमंद

Health Tips: जीरा और धनिया दोनों ही खाने का जायका बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. पर आयुर्वेद की मानें, तो ये दोनों कई औषधीय गुणों की भरमार हैं. जीरे और धनिये का उपयोग खाना बनाने में जितना असरदार है उससे कही ज़्यादा फायदेमंद है इनका पानी जिसे आयुर्वेद में पचान तंत्र को ठीक रखने का सबसे सटीक उपाय बताया गया है. ये तो सिर्फ एक झलक भर है आइये आज आपको इन दोनों की विशेषताओं के साथ साथ कौन है वज़न घटाने में ज़्यादा बेहतर- इसकी जानकारी भी विस्तार से देते हैं.

जीरे और धनिये के चमत्कारी गुण एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, जहां एक तरफ जीरे में डाइजेस्टिव एंजाइम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को तेज़ करने का काम करता है. जीरे के सेवन से आहार को पचाने और मल के ज़रिये शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है. वहीं दूसरी ओर धनिया न सिर्फ पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी लाभकारी माना जाता है.
जीरा और धनिया- वज़न घटाने में कौन ज़्यादा फायदेमंद
1.फैट बर्न करने के लिए जीरा और धनिया दोनों ही मसाले अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं. यहाँ तक कि जीरे का पानी पाचन के लिए ज़्यादा बेहतर माना जाता है क्योंकि ये आपके आंत के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हुए फैट लॉस में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है. हालांकि धनिया भी पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है पर ये जीरे की तरह फैट बर्न नहीं कर पाता.
2.शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए सुबह-सुबह धनिये और जीरे का पानी पीना आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट तत्व उच्च मात्रा में पाया जाता है. आप चाहें, तो इन दोनों को एक साथ मिलाकर पाउडर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं.
3.कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए धनिया न सिर्फ खाने को महक देता है बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद होता है. जिन लोगों का वज़न तेजी से बढ़ रहा है, उनके लिए ज़रूरी है कि वो अपने कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखें. दरअसल, मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना उन्हें कई सारी बीमारियों से बचा सकता है. इसलिए ऐसी स्थिति में धनिये के बीजों को उबालकर उसका पानी पीना कारगार उपाय साबित हो सकता है.
4.भूख कम करने के लिए जीरे का इस्तेमाल आपकी भूख कम करने में मदद करता है क्योंकि यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिसकी वजह से ये आपके लिए मोटापा कम करने में भी सहायक है. साथ ही, जीरा शरीर में उन हेल्दी इंजाइम्स को बढ़ावा देता है, जो कि खाना पचाने में मदद करते हैं. इस तरह अगर आप खाने में जीरा पीस कर इस्तेमाल करें, तो खाना आराम से पचेगा और ये शरीरे में फैट के संचय को भी रोकेगा.
आपने देखा कि विभिन्न तरीकों से जीरा और धनिया वज़न घटाने के लिए फायदेमंद हैं. पर इन दोनों में से सबसे ज़्यादा फायदेमंद चीज़ की बात करें, तो वो जीरा है. जीरा आपके शरीर में ग्लूकोज और खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है. साथ ही, यह वसा और अन्य पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में भी असरदार है, जो कि मेटाबॉलिज्म को ठीक रखता है. तो अगर आपको तेज़ी से अपना वज़न घटाना है, तो रोज़ सुबह जीरे का पानी ज़रूर पियें.
Chanakya Niti: अच्छा बिजनेस मैन बनना है तो चाणक्य की इस बात को हमेशा याद रखें, जानिए आज का चाणक्य नीति

अन्य समाचार