अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावः बाइडेन की सरकार में कमला हैरिस के साथ इस भारतीय की हो सकती है एंट्री

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने जीत दर्ज की है. डोनाल्ड ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा है. पिछले चार साल से ट्रंप के शासन काल पर विराम लग गया है. अमेरिकियों ने अब अमेरिका की कमान बाइडेन के कधों पर सौंप दी है. अपनी जीत को लेकर आश्वस्त चल रहे ट्रंप को आखिरकार हार का सामना करना पड़ा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से चुनाव मैदान में खड़ी अमेरिका की पहली महिला उप राष्ट्रपति चुनी गई है. इनाक नाम है कमला हैरिस. कमला हैरिस ने एक इतिहास रचा है. कमला को दुनिया भर से बधाइयां मिल रही है. एक महिला और एक एशियाई को पहली बार अमेरिका का यह पद मिलने पर हर्ष व्यक्त किया है.

मुख्यरुप से भारतीय कमला हैरिस की चारों तरफ तारीफ हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने भी कमाल हैिरस को बधाई दी है. इससे पहले सैन फ्रांसिस्को जिले के अटार्नी पद संभाल चुकी है. कैलिफोर्निया के अटार्नी जनरल के तौर पर सेवाएं दे चुकी महिला के रुप में उन्होंने रिकॉर्ड बनाया है. अब वह सीधा अमेरिका के उपराष्ट्रपति का पद संभालेंगी. मीडिया में चल रही खबरों के अऩुसार बाइडेन के मंत्रिमंडल में एक और भारतीय को जगह मिल सकती है. डॉ. विवेक मूर्ति को टास्कफोर्स की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. कर्नाटक के रहने वाले विवेक मूर्ति 2014 में राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 19 वां सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किया था. बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों में इसकी अधिकारिक घो षणा की जा सकती है.

अन्य समाचार