कैमूर में बिना लाइसेंस के पटाखा बेचने वालों पर होगी कार्रवाई

कैमूर। दीपावली व छठ के मौके पर इस वर्ष मनमाने ढंग से पटाखा की दुकानें नहीं लगेंगी। ऐसा करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई होगी। इसको लेकर प्रशासन सजग है। रविवार को मोहनियां के अग्निशमन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने नगर के पटाखा दुकानों की जांच की। इस दौरान बिना लाइसेंस के खुली एक पटाखा दुकान को तत्काल बंद कराया गया। दुकानदार को सख्त चेतावनी दी गई।

इस संबंध में अग्निशमन पदाधिकारी ने बताया कि दीपावली और छठ के मौके पर बहुत सी अवैध दुकानें लगती हैं। जो गैरकानूनी है। बिना लाइसेंस के पटाखा बेचना कानूनन अपराध है। ऐसे दुकानदारों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा सख्त निर्देश जारी किया गया है। इसके आलोक में उनके द्वारा रविवार को नगर के स्टूवरगंज बाजार में लगने वाली पटाखा दुकानों की जांच की गई। इस दौरान एक दुकान में अवैध रूप से पटाखा बेचते हुए पाया गया। इसे तत्काल बंद करा दिया गया। दुकान में उच्च शक्ति वाले पटाखे भी रखे गए थे। पटाखा बेचने के लिए दुकानदार को प्रशासन से लाइसेंस लेना होगा। इसके बाद अग्निशमन विभाग से अनुमति लेनी होगी। तभी पटाखों की बिक्री संभव है। उन्हें सूचना मिली है कि स्टूवरगंज बाजार में दीपावली व छठ के मौके पर हर साल एक दर्जन से अधिक अवैध दुकानें लगती हैं। जो कानूनन अपराध है। पकड़े जाने पर ऐसे दुकानदारों के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की जाएगी। पटाखे उच्च ज्वलनशील पदार्थ हैं। भीड़ वाले इलाके में इसकी बिक्री खतरनाक है। अक्सर देखा जाता है कि दुकानदार बिना प्रशासन की अनुमति के जहां-तहां पटाखे बेचते हैं। जहां आग बुझाने के उपकरण भी नहीं होते हैं। जबकि सभी दुकानों में आग बुझाने वाले सयंत्र का होना जरूरी है। पटाखे की दुकानें में तो यह अति आवश्यक है। उनके द्वारा लगातार पटाखा बेचने वालों को चेतावनी दी जा रही है। किसी भी कीमत पर बिना लाइसेंस लिए व अग्निशमन विभाग से बिना अनुमति के नगर में पटाखों की बिक्री नहीं होगी।

पटाखा छोड़ते समय बरतें सावधानी
उन्होंने कहा कि पटाखा छोड़ते समय भी सावधानी बरतनी जरूरी है। जब भी बच्चे पटाखे छोड़े तो उस समय अभिभावक उनके साथ रहें। बच्चे सूती कपड़े पहने तो ज्यादा सुरक्षित है। पटाखा छोड़ते समय दो बाल्टी पानी का होना जरूरी है। जिससे आपातकालीन स्थिति में खतरे से बचा जा सके। अभिभावकों को इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार