SM College:छात्राओं का बन रहा डिजिटल रिकार्ड, ऑनलाइन कक्षाओं को शुरू करने में होगी सहूलियत

भागलपुर, जेएनएन। राजभवन ने कोरोना संक्रमण के कारण सभी विश्वविद्यालय व कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाओं को अनिवार्य करने को कहा था। लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन भी किया जा रहा है। अब 23 नवंबर से पीजी विभागों व कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाओं की अनुमति दी गई है। बावजूद विशेष परिस्थिति में एसएम कॉलेज ऑनलाइन कक्षाओं की तैयारी भी रखेगा। ताकि भविष्य में किसी तरह की दिक्कत ना हो। इसके लिए कॉलेज प्रशासन वहां के सभी छात्राओं का रिकार्ड डिजिटल कर रहा है। ताकि ऑनलाइन किसी भी कक्षा या अन्य कार्यक्रमों के लिए उनसे समय पर संपर्क किया जा सके।

विभागों ने शुरू की तैयारी
कॉलेज प्राचार्य डॉ. रमन सिन्हा के निर्देश पर कॉलेज की तकनीकी टीम इसमें जुट गई है। छात्राओं का जो डाटा तैयार किया जाएगा। वह विषय और विभागवार होगा। डिजिटल रिकार्ड में छात्राओं का रोल नंबर, आवेदन संख्या, मोबाइल नंबर, वाट्सएप नंबर, नाम, जन्मतिथि, ईमेल आइडी, रजिस्र्टड मोबाइल नंबर, अभिभावकों का नंबर आदि होगा। यह काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए सभी विभागों में तैयारी शुरू कर दी गई। सभी विभाग छात्राओं का डिटेल तैयार कर रहे हैं। ताकि जल्द से जल्द उक्त डिटेल का रिकार्ड बनाया जा सके।
नैक टीम को होती है छात्राओं के डिजिटल डाटा की जरूरत
जब किसी कॉलेज द्वारा नैक मूल्यांकन की तैयारी की जाती है तो नैक द्वारा कुछ छात्रों का डिजिटल रिकार्ड मांगा जाता है। ताकि वे छात्रों से संबंधित संस्थानों के बारे में जानकारी ले सके। उस समय रिकार्ड नहीं रहने की स्थिति में कई बार कॉलेजों को आननफानन में रिकार्ड बनाना पड़ा है। जिसमें कई बार नंबर भी कट गए हैं। नैक की टीम ऑनलाइन ही छात्रों का इंटरव्यू लेकर उनसे संस्थानों के बारे में पता करती है। टीम का ये ऑनलाइन संवाद मूल्यांकन में बेहतर अंक दिलाने में काफी कारगर साबित होता है। इन बातों को ध्यान में रखकर भी कॉलेज में इसके लिए तेजी से काम हो रहा है।

अन्य समाचार