उम्र के हिसाब से कीजिए कैल्शियम यूज, जरूरी हैं सेहत के लिए !

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, इससे आप उम्र के हिसाब से यूज करेंगे तो और भी अच्छा होगा। जी हां शरीर को ताकतवर बानने के लिए विटामिन, मिनरल्स तथा प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम की जरूरत भी होती है। हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी होने से कई तरह के रोग हो सकते है। कैल्शियम न सिर्फ हड्डियों का निर्माण करता है बल्कि जोड़ो के दर्द तथा मांसपेशियों से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करता है। चलिए जानते है किस में उम्र में शरीर को कितने कैल्शियम की जरूरत होती है।

-हमारे शरीर में 30 वर्ष की उम्र तक हड्डियां पूरी तरह विकसित हो जाती हैं लेकिन शरीर को कैल्शियम की अधिक जरूरत तब भी होती है। 40 साल की उम्र के बाद स्त्रियों में मेनोपॉज की अवस्था आती है, जिसमें हर रोज 1500 मि.ग्रा कैल्शियम की जरूरत पड़ती है। इसलिए ऐसे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में लीजिए और हर रोज व्यायाम कीजिए।
-उम्र के हिसाब से बच्‍चे को कम कैल्शियम तथा बड़ों को हर रोज अधिक कैल्शियम की जरूरत होती है। एक से 3 वर्ष के बच्‍चे को 500 मि.ग्रा कैल्शियम रोजाना लेना चाहिए। 4 से 8 वर्ष के बच्‍चे को 800 मि.ग्रा कैल्शियम तथा 9 से18 वर्ष तक 1300 मि.ग्रा कैल्शियम लेना चाहिए।
-आजकल ज्यादातर लोगों को हड्डियों, मांसपेशियों तथा जोड़ों के दर्द की परेशानी आम ही रहती है, जिसकी सबसे बड़ी वजह कैल्शियम की कमी का होना है। इस परेशानी से बचने के लिए अपने खाने में कैल्शियम की मात्रा लीजिए। इससे केवल शरीर ही नहीं बल्कि दिमाग भी सही तरीके से काम करेंगा।
- इसकी पूरी मात्रा लेने से उच्च रक्तचाप, डायबिटीज तथा कैंसर के खतरों से भी बचा जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम युक्त पदार्थो का भरपूर सेवन करना चाहिए। इसके अलावा जब बच्चों के दांत निकलने शुरू हों तो उन्हें दूध तथा उससे बनी चीजें देनी चाहिए।
ं -
अपनाकर ये टिप्स, पाएं बंद नाक से राहत !

अन्य समाचार