क्या बनाना चिप्स वास्तव में हेल्दी होते हैं? पिछले कुछ दशकों से स्नैक के तौर पर हैं लोकप्रिय

चिप्स, सामान्य रूप में, सोडियम से समृद्ध और अत्यधिक संसाधित होने की वजह से बदनाम होते हैं. अन्य किस्मों के मुकाबले बनाना चिप्स चुनने पर अचानक हमें हेल्दी विकल्प का एहसास होने लगता है. लेकिन क्या अन्य किस्मों की तुलना में बनाना चिप्स का विकल्प वास्तव में ज्यादा हेल्दी है?

बनाना चिप्स सूखे, केला के टुकड़ों से तले हुए होते हैं. पिछले कुछ दशकों से बनाना चिप्स लोकप्रिय स्नैक के तौर पर इस्तेमाल होने लगा है. आम तौर से चिप्स चाशनी, नमक और स्वाद बढ़ाने के लिए मसालों के साथ लेपित होते हैं. हालांकि, केला अत्यधिक हेल्दी होता है, लेकिन क्या बनाना चिप्स के बारे में भी ऐसा कहा जा सकता है?
बनाना चिप्स में पोषण
बनाना चिप्स अत्यधिक संसाधित होते हैं. तेल में तले जाते हैं और शहद या अन्य सिरप का मिश्रण किया जाता है. बनाना चिप्स कैलोरी से भरपूर होते हैं. एक कप करीब 72 ग्राम बनाना चिप्स में 374 कैलोरी, 1.6 ग्राम प्रोटीन, 5.5 ग्राम फाइबर, 25 ग्राम शुगर, टोटल फैट 24 ग्राम, सैचुरेटेड फैट 21 ग्राम, पोटैशियम 8 फीसद, विटामिन बी6 11 फीसद होते हैं. हालांकि, स्नैक में फाइबर, विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, मगर कैलोरी, शुगर और फैट कंटेट होने की वजह से फायदे छिप जाते हैं. सरल कार्बो और कैलोरी से भरपूर बनाना चिप्स कठोर कसरत के बाद सुविधाजन स्नैक बनाते हैं.
कुरकुरे की शक्ल देने के लिए चिप्स को तेल में तला जाता है. एक कप केला में 24 ग्राम फैट होता है और ज्यादातर सैचुरेटेड होता है. सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर फूड का संबंध दिल की बीमारी से जुड़ता है. लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि समान आकार के ताजा केला की तुलना में बनाना चिप्स में 250 ग्राम ज्यादा कैलोरी पाया जाता है. कुछ बनाना चिप्स की किस्मों में शहद और सिरप का लेप होता है. जिससे चिप्स कैलोरी में अत्यधिक हो जाता है. एक कप बनाना चिप्स में शुगर की मात्रा 25 ग्राम होती है. 25 ग्राम शुगर में 10.5 ग्राम शुगर को मिलाया जाता है और 14.5 ग्राम शुगर प्राकृतिक होती है.
क्या बनाना चिप्स आलू चिप्स से ज्यादा बढ़िया है?
पूर्ण केला बनाना चिप्स के मुकाबले ज्यादा हेल्दी होता है. लेकिन आपको किसी भी चिप्स की खरीदारी से सावधान रहना है और सेवन को सीमित करने की जरूरत है. स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है कि तले हुए बनाना चिप्स के मुकाबले सेंके हुए चिप्स को प्राथमिकता दी जाए क्योंकि उसमें सिर्फ जड़ी-बूटी और मसालों का इस्तेमाल स्वाद के लिए होता है.
जब Karan johar को पसंद नहीं थे Shahrukh Khan, जानिए क्या थी वजह?
IPL 2020: 13वें सीजन को जीत की तरह देख रहे हैं डेविड वार्नर, बताया क्या रहा सबसे खास

अन्य समाचार