Places to visit:विश्व में मौजूद इन असामान्य और अनोखे पेड़ों को एक बार अवश्य देखें

जयपुर।पेड़ हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जो जीने के लिए बेहद आवश्यक है।इसके अलावा पेड़ का इस्तेमाल हमारे जीवन में कई प्रकार से किया जाता है।विश्व में कई पेड़ असामान्य और अनोखें है।कई पेड़ वर्षों से अपने अस्तित्व को बनाए रखें हुए है।हाल ही कुछ तस्वीरें एक आश्चर्यजनक पुस्तक से आई हैं, जिसे वाइज ट्रीज़ कहा जाता है, जो कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण पेड़ हैं, जो कैलिफ़ोर्निया से भारत तक आते हैं। इसमें फोटोग्राफर डायने कुक और लेन जेनशेल द्वारा ली गई छवियां शामिल हैं, जिन्होंने 59 साल पुराने पेड़ों की तस्वीरों को स्नैप करने के लिए दुनिया की यात्रा करने में दो साल बिताए।आज के इस लेख में हम आपको इस किताब में बताए गए अनोखें पेड़ों की जानकारी दें रहें है।—

ग्रेट ब्रिसलकोन देवदार के पेड़— कैलिफ़ोर्निया में इन्यो नेशनल फ़ॉरेस्ट में ग्रेट बेसिन ब्रिसलकोन देवदार के पेड़ दुनिया में सबसे पुराने पेड़ों में से एक है।यहां मौजूद कुछ पेड़ो को नमूनों के आधार पर 5,000 साल से अधिक पुराने होने का निर्धारण किया गया है।
द्वंद्वयुद्ध ओक का पेड़— सिटी पार्क, न्यू ऑरलियन्स में जीवित ओक के पेड़ को द्वंद्वयुद्ध ओक के रूप में जाना जाता है। इसका कारण यह है कि 19 वीं सदी के दौरान कई लोग पिस्तौल या तलवार से इस पेड़ के नीचे युगल युद्ध करने के इकट्ठा हुआ करते ​थे। वाइज ट्रीज पुस्तक में बताया गया है कि सन 1834 और 1844 के बीच इस पेड के नीचे हर दिन एक द्वंद्व युद्ध हुआ था।
डर्बी बोब ट्री— पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के किम्बरली क्षेत्र में डर्बी बोब ट्री मौजूद है और वाइज ट्री पुस्तक के अनुसार, शुष्क मौसम के दौरान आदिवासी लोग पेड़ को पानी के स्रोत के रूप में उपयोग करते हैं।यह पुस्तक बताती है कि एक एकल परिपक्व नमूना लगभग 26,000 गैलन पानी अपनी स्पंजी लकड़ी में रख सकता है। यह पेड़ लगभग 15 सौ साल पुराना है।

अन्य समाचार