Weight loss tips: वजन कम करना है तो इन चीजों से कर लें तौबा



वजन कम करने के लिए हेब्रेकफस्ट करना बहुत जरूरी है। जो खाना आप सुबह ब्रेकफास्ट में लेते हैं, वह आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा देता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपका वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है। इसलिए शरीर को ऊर्जा देने के लिए हमें प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए। खाने में आपकी खराब पसंद आपके शरीर के पाचन तंत्र पर प्रभाव डाल सकती है।
इसलिए हमें डाइट का चुनाव बहुत ही समझदारी से करना चाहिए। खासकर अगर बात आपके वजन को कम करने को लेकर हो। वजन कम करने के लिए आपको नाश्ते में प्राकृतिक चीजों को उनके ही असली रूप में हीखाना चाहिए।
वजन कम करने की सोच रहे हैं तो कभी भी पैक किए हुए अनाज और फ्रूट जूस का इस्तेमाल न करें। दरअस इनमें सुगर जरूर होती है। वजन कम करने के लिए जरूरी है कि हम यही कैलोरी और पोषक तत्व लें, इसलिए इन चीजों को नाश्ते में नहीं लेना चाहिए। कुछ लोग नाश्ते में एनर्जी ड्रिंक भी लेते है, वजन कम करने की सोच रहे लोगों को इन चीजों से परहेज करना चाहिए।
लो फैट स्नैक: लो फैट स्नैक सुनने में अजीब सा लगता है, लेकिन इसमें शुगर औऱ नमक काफी ज्यादा होता है, क्योंकि इनसे ही उनमें फ्लेवर आता है और उन्हें प्रिजर्व किया जाता है।
वजन कम करने के दौरान बाहर की सलाद बिल्कुल भी न लें। दरअसल बाहर की सलाद मायोनीज से सजाई गई होती हैं, जो आपके वजन को कम करने के लिए सही नहीं। इसी तरह अगर आप सूप खाना चाहते हैं तो पैकेट के सूपे की जगह घर में बनाया हुआ सूप लें।

अन्य समाचार