Winter Skin Care: सर्दियों में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, रूखी और बेजान स्किन से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों के मौसम शुरू होते ही स्किन रूखी, बेजान सी नजर आने लगती हैं। त्वचा की सारी नमी गायब हो गई लगती है। जिसके चलते स्किन को हाइड्रेटेड और ग्लो पाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके बजाय आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप सॉफ्ट स्किन पा सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में।

दूध की मलाई और शहद
दूध या दूध क्रीम मॉइस्चराइजर के रूप में सबसे बेस्ट है। इस फेसपैक बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच दूध और शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाए । करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन मॉश्चराइज हो जाएगी।
संतरा ही नहीं इसके छिलके के हैं कमाल के फायदे, रूप निखारने से लेकर दाग धब्बों से पाएं छुटकारा
कॉफी पाउडर और जैतून का तेल
कॉफी पाउडर और जैतून का तेल चेहरे को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करता है। इसके लिए कोको पाउडर और जैतून के तेल का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा कर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद साफ पानी से धो लें। त्वचा को मुलायम रखने के लिए सप्ताह में 2 बार इस फेस पैक को लगाएं।
केला और दूध अगर आपकी त्वचा अधिक शुष्क और रूखी है तो यह फेस पैक आपके लिए है। केला स्किन को हाइड्रेट करने के साथ डेड स्किन को भी हटा देता है। जिससे स्किन में ग्लो आ जाता है। इसके लिए एक केला लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच दूध मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो दूध के बजाय गुलाब जल का यूज करे।
बेजान बालों से पाना हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, पाएं लंबे-घने और रेशमी बाल
एलोवेरा और बादाम का तेल
सर्दियों में आपकी सबसे बड़ी समस्या डेड स्किन और डी-हाइड्रेशन है, तो आपके लिए एलोवेरा और बादाम का तेल काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 7-8 बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं और इसे रात भर लगाकर 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर मालिश करें। अगली सुबह, चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें। इससे त्वचा हाइड्रेट और मुलायम रहेगी।

अन्य समाचार