Healthy food:फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए, आप इन पौष्टिक चीजों का करें सेवन

जयपुर।आज के समय में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है।ऐसे में फेफड़ों में परेशानी होना सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है।हमारे फेफड़ें धूम्रपान, शराब और प्रदूषण के कारण अधिक प्रभावित होते है।इससे फेफड़ों के कैंसर का खतरा रहता है।फेफड़ों में समस्या होने पर सांस संबंधी परेशानियां बढ़ने लगती है।ऐसे में आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए निम्न चीजों का सेवन करें।:—

अदरक की चाय का सेवन करें— अदरक की चाय में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व श्वसन पथ से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।इसके अलावा अदरक में पोटैशियम, मैग्नीशियम, जस्ता और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हमारे फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है।आप अदरक का सेवन चाय में डालकर आसानी से कर सकते है।
दालचीनी की चाय फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती— फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए दालचीनी की चाय भी बहुत लाभदायक है।इसके लिए आप पानी में थोड़ी सी दालचीनी डालें और इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा ना रह जाए।इसके बाद इसको छानकर इसका सेवन करें, प्रतिदिन दालचीनी की चाय का सेवन करने से फेफड़ों की अच्छी सफाई होती है।
अखरोट का करें सेवन— अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारे फेफड़ों के लिए बहुत लाभदायक होता है।आप प्रतिदिन अपनी डाइट में अखरोट को शामिल कर फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रख सकते है।इससे अस्थमा की बीमारी में आराम मिलता है।
भांप की स्टीम लेवें— फेफड़ों की सफाई के लिए स्टीम थेरेपी सबसे अच्छा और सरल उपाय है। जल वाष्प ना केवल बंद वायु मार्ग को खोलता है, बल्कि फेफड़ों से बलगम भी निकालता है। सर्दी के मौसम में यह और भी फायदेमंद है। भाप बहुत ही कम समय में सांस की समस्याओं से राहत दिला सकती है।

अन्य समाचार