योजना की धीमी रफ्तार ने बढ़ाई नल का जल से दूरी

संवाद सहयोगी, वीरपुर(सुपौल): बसंतपुर प्रखंड अंतर्गत हर घर नल का जल योजना की रफ्तार को देख ऐसा नहीं लग रहा कि साल 2021 के मार्च तक भी लोगों को नल का जल पीने की सुविधा मिल सकेगी। प्रखंड अन्तर्गत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग की देखरेख में संचालित कार्य की रफ्तार काफी सुस्त है। प्रखंड के 14 ग्राम पंचायतों में सिर्फ सातनपट्टी पंचायत के 06 से 07 वार्ड में नल का पानी पहुंच रहा है। शेष 13 पंचायत में कार्य 40 से 50 प्रतिशत तक ही हुआ है। कुछ जगहों पर पानी टंकी के लिए स्ट्रक्चर ही खड़ा हो सका है। पाइप बिछाने का काम अभी भी धीमी गति से किया जा रहा। किसी-किसी पंचायत में तो यह काम शुरू भी नहीं हो सका है। ऐसी स्थिति में मार्च तक काम पूरा होने की उम्मीद भी नहीं दिख रही। प्रखंड के रतनपुर, भगवानपुर, भीमनगर, दीनबंधी, कोचगामा, बनैलीपट्टी, बलभद्रपुर, निर्मली, बिशनपुर शिवराम, कुशहर, परमानंदपुर, बसंतपुर एवं नगर पंचायत में हर घर नल का जल योजना का कार्य धीमी रफ्तार से ही चल रहा।


-------------------------------------
मापदंडों का नहीं किया जा रहा पालन
निर्माण कार्य में प्राक्कलन के मापदंडों के अनुपालन की अनदेखी की भी शिकायत मिल रही। कहीं जमीन के सतह के ऊपर एक फीट की गहराई में ही पाइप डाला जा रहा तो कहीं दोयम दर्जे का नल एवं पाइप उपयोग में लाया जा रहा है। बीते दिनों ही रतनपुर पंचायत के वार्ड नंबर 1 से लेकर 4 तक में किये जा रहे कार्य को पंचायत के उप मुखिया संजय यादव ने प्राक्क्लन के अनुरूप नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए काम रोक दिया था।
----------------------------------
कहते हैं अधिकारी
बसंतपुर आरडीओ देवनानंद कुमार सिंह से जब इस संबंध में पूछा गया तो उनका कहना था कि चुनाव कार्य में लगे होने से थोड़ी परेशानी हुई है। संवेदकों को जल्द से जल्द कार्य पूरा करने का आदेश दिया गया है। कार्य को करने में किसी प्रकार की अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार