एक नजर की दूसरी फाइल

डाकघर में भी मिलेगा सोना जासं, सुपौल: दीपावली एवं धनतेरस के त्योहार पर डाक विभाग द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड की बिक्री की जा रही है। बाजार भाव से 3300 कम प्रति 10 ग्राम पर सरकार द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड बेचा जा रहा है। इस योजना के तहत 51770 प्रति 10 ग्राम के भाव से सोने में निवेश कर सकेंगे। यह योजना डाकघरों में 13 नवंबर तक लागू रहेगी। इस योजना में निवेश पर हर साल ढाई प्रतिशत का निश्चित ब्याज मिलता है। यह ब्याज की रकम आपके बैंक खाते में हर 6 महीने में अपने आप पहुंच जाती है। इस निवेश की परिपक्वता अवधि 8 साल की होती है। इस योजना से प्राप्त होने वाला लाभ पूर्णता टैक्स फ्री है तथा ब्याज की रकम पर कोई टीडीएस नहीं लगता है। यह जानकारी सहायक डाक अधीक्षक सुपौल शंभू कुमार सिंह ने दी है।


-------------------------------------
-------------------
नाला निर्माण पूर्ण कराने की मांग
सरायगढ़,(सुपौल): भपटियाही बाजार में बीते 2 वर्ष से बनाए जा रहे नाला निर्माण का कार्य अब तक पूरा नहीं होने पर बाजार के कई लोगों ने आक्रोश जताया है। बाजार वासियों का कहना है कि नाला निर्माण करा रहे संवेदक कार्य को अधूरा छोड़ कर चले गए हैं। कार्य अधूरा रहने से कई दुकानदारों को परेशानी बढ़ी है। खासकर मध्य विद्यालय भपटियाही के समीप नाला अधूरा रहने से दुकानदारों का रोजगार बंद है। उसी प्रकार कुछ अन्य जगहों पर भी संवेदक द्वारा नाला निर्माण कार्य अधूरा छोड़े जाने से आने वाले समय में परेशानी बढ़ेगी। बाजार के कई दुकानदारों ने जिलाधिकारी से बाजार के नाला का जांच करवा कर अधूरा नाला निर्माण कार्य को पूरा करवाने का आदेश देने का अनुरोध किया है।
--------------------------------------
अधूरा पड़ा स्कूल भवन
प्रतापगंज,(सुपौल): बाजार स्थित एक मात्र एसभीके. बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय को वर्ष 2003-4 में सासद मद से पारित योजना के तहत दो कमरे के निर्मित होने वाले भवन को आज तक छत नसीब नहीं हो सका है। तत्कालीन सांसद ने विद्यालय में छात्राओं की उपस्थिति और वर्ग कक्ष की परेशानी को देखते हुए अपने सांसद निधि से दो कमरे का मकान बनवाने की घोषणा की। विभागीय प्रक्रिया पूरी हुई और सांसद मद से 2 लाख 67 हजार की प्राक्कलित राशि को स्वीकृति प्रदान की गई। काफी जोश खरोश से अभिकर्ता द्वारा भवन निर्माण कार्य प्रारंभ की गई। लेकिन हकीकत है कि मकान लिटर लेवेल से उपर नहीं उठ सका।
-------------------------------------
पुल निर्माण की मांग
प्रतापगंज,(सुपौल): बाजार से सटे लौहगड़ा नदी के दोनों किनारों की आबादी को जोड़ने व यातायात की सुविधा बहाल करने के लिए प्रतापगंज अस्पताल के सामने से वित्तिय वर्ष 2009-10 में जिला पार्षद मद से दो स्पेन पुल की स्वीकृति प्रदान की गई थी। पुल निर्माण का कार्य भी प्रारंभ हुआ। पुल का स्पेन भी बनकर तैयार हो गया। बावजूद विभागीय उदासीनता के कारण पुल का ढ़लाई कार्य नहीं हो पाने की वजह से दोनों किनारों के हजारों लोगों को बरसात के महीनों में घोर कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि अधूरे इस पुल के दोनों किनारे पंचायत स्तर से ईंट सोलिग का निर्माण कार्य पूर्ण है। अधूरे निर्मित उक्त पुल के निर्माण से लोगों को इस पार से उस पार तक जाने के लिए लम्बी दूरी तय करना पडता है।
-----------------------------------------------
योजना के लाभ से वंचित हैं बच्चे
प्रतापगंज,(सुपौल): उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मैट्रिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उतीर्ण करने वाले छात्र एवं छात्राओं को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना से देय राशि धरातल पर फिसड्डी साबित होती दिख रही है। इस योजना के तहत वैसे छात्र एवं छात्राओं को दस हजार रुपये की राशि देने का प्रावधान है। लेकिन ऐसे बच्चे इंटर की परीक्षा भी उतीर्ण कर चुके है, लेकिन अभी भी पूर्व के लाभ से वंचित हैं। प्रखंड के सूर्यापुर स्थित हाजी नजीबुल्लाह प्लस टू स्कूल में पढ़ने वाले वित्तिय वर्ष 2018-19 में मैट्रिक परीक्षा में प्रथम आने वाले वंचित बच्चों नें उक्त योजना की राशि अधत्तन नहीं मिलने पर मुख्यमंत्री, प्रधान सचिव, डीईओ, डीएम सहित अन्य संबंधित पदाधिकारियों को आवेदन प्रेषित कर भुगतान करने की गुहार लगाई है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार