रात का खाना जल्दी खाने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बिगड़ता, जानिए क्यों

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए संघर्ष उम्र के साथ बढ़ता है क्योंकि चयापचय धीमा होने लगता है और पहले की तरह काम नहीं करता है। मेटाबॉलिज्म एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से शरीर भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। उम्र बढ़ने के साथ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। आहार का वजन और रक्त शर्करा के स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, लेकिन नए शोध से यह पता चला है कि यह न केवल आपके द्वारा खाए जा रहे मामलों के लिए महत्वपूर्ण है। रक्त में शर्करा या ग्लूकोज का स्तर बढ़ने से मधुमेह की समस्या हो सकती है। भोजन करने से ग्लूकोज मिलता है और इंसुलिन नामक एक हार्मोन शरीर की कोशिकाओं तक इस ग्लूकोज को पहुंचाने में मदद करता है, ताकि उन्हें ऊर्जा मिल सके।

कई शोध इस विचार का समर्थन करते हैं कि जब कोई व्यक्ति खाता है तो वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उसने आहार में शामिल किया है। एंडोक्राइन सोसाइटी के जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि रात को जल्दी खाने से रक्त शर्करा और वसा चयापचय में सुधार होता है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि देर रात का खाना वास्तव में वजन बढ़ाने और बढ़ी हुई रक्त शर्करा से जुड़ा हुआ है। अध्ययन के लिए 20 प्रतिभागियों को लिया गया था, जिनमें से 10 पुरुष और 10 महिलाएँ थीं। शोधकर्ताओं ने पाया कि रात 10 बजे खाना प्रतिभागियों के चयापचय को कैसे प्रभावित करता है।
वहीं, शाम 6 बजे खाना खाने और रात 11 बजे सोने का क्या असर होता है। इन प्रतिभागियों का शरीर पहले से ही वसा में कम था। इस प्रयोग के दौरान, उन्होंने अपनी नींद और हृदय गति जैसी चीजों की निगरानी के लिए 'गतिविधि ट्रैकर्स' पहनी थी। निष्कर्षों की सटीकता के लिए उन्हें एक ही भोजन खाने के लिए दिया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि देर रात खाना उच्च रक्त शर्करा और धीमी चयापचय के साथ जुड़ा हुआ था। परिणामों में, यह बताया गया कि प्रतिभागियों के एक ही भोजन खाने के बाद भी, रात में 10 बजे रक्त शर्करा के स्तर में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो तेजी से खाया, जबकि 10 प्रतिशत की कमी थी वसा में कमी।

अन्य समाचार