शिशु में पोषक तत्वों की कमी से शरीर की लंबाई 8 इंच तक कम हो सकती है,जानें

कमजोर खाने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर असर पड़ता है। मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पौष्टिक आहार नहीं लेने से बच्चों की औसत लंबाई 20 सेंटीमीटर (7.9 इंच) तक प्रभावित हो सकती है।

लंबाई बच्चों के भोजन के स्तर को संदर्भित करती है
शोध कहता है, एक क्षेत्र में एक विशेष आयु के बच्चों की औसत लंबाई से, यह पता लगाया जा सकता है कि भोजन की गुणवत्ता लंबे समय तक कैसे रही है। जेनेटिक्स बच्चों की लंबाई और वजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन, जब पूरी आबादी के बच्चों की लंबाई और वजन की बात आती है, तो पोषण और पर्यावरण में एक बड़ी भूमिका होती है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में 19 वर्ष की आयु के लड़कों की उच्चतम औसत लंबाई नीदरलैंड में थी। इस आयु वर्ग में लड़कों की औसत लंबाई 183.8 सेंटीमीटर (लगभग 6 फीट) थी। उसी समय, सबसे छोटी औसत लंबाई तिमोर (160.1 सेमी या 5 फीट, 3 इंच) में थी।
इस तरह शोध हुआ इस शोध के लिए 5 से 19 साल के 6.5 करोड़ बच्चों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है। ये डेटा 1985 से 2019 तक किए गए 2000 से अधिक अध्ययनों से लिया गया है। रिपोर्ट में पाया गया कि सबसे अधिक औसत लंबाई उत्तर पश्चिमी और मध्य यूरोप के देशों में है। इसी समय, सबसे छोटी औसत लंबाई दक्षिण, दक्षिण-पूर्व एशिया, लैटिन अमेरिका, पूर्वी अफ्रीका में है।
नीदरलैंड ने उदाहरण के द्वारा समझाया लाओस में रहने वाले 19 वर्षीय लड़कों की औसत लंबाई नीदरलैंड में रहने वाले 13 साल के बच्चों की औसत लंबाई 5 फीट, 4 इंच है। ग्वाटेमाला, बांग्लादेश, नेपाल और तिमोर में 19 वर्षीय लड़कियों की औसत लंबाई नीदरलैंड में 11 वर्षीय लड़कियों की औसत लंबाई (5 फीट) के बराबर है।
चीन और दक्षिण कोरिया में लंबाई में सबसे बड़ा सुधार रिपोर्ट के अनुसार, चीन और दक्षिण कोरिया ने 1985 के बाद से पिछले 35 वर्षों में बच्चों की औसत लंबाई में सबसे बड़ा सुधार देखा है। एक ही समय में, कई उप-सहारा अफ्रीका देशों की औसत लंबाई इन वर्षों में नहीं बदली है।

अन्य समाचार