सर्दियों में चुकंदर खाने के अनोखे फायदे,जानें

भारतीय खाने की थाली में सलाद के रूप में चुकंदर का उपयोग काफी प्रचलित है। यह गहरे लाल रंग का बैंगनी रंग अक्सर इसके रक्त को बढ़ाने वाले गुणों के कारण खाया जाता है। लौह तत्व के अलावा चुकंदर में विटामिन भी पाए जाते हैं। विटामिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 और विटामिन सी का नियमित सेवन आसानी से पूरा होता है।

शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि बीट में लौह तत्व की मात्रा अधिक नहीं होती है, लेकिन इससे प्राप्त लौह तत्व उच्च गुणवत्ता का होता है, जो रक्त निर्माण के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि शरीर से कई हानिकारक पदार्थों को हटाने में चुकंदर का सेवन बहुत फायदेमंद है।
चुकंदर के संबंध में एक और महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि इसके कंद के अलावा चुकंदर के हरे पत्तों का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है। इन पत्तियों में कंद की तुलना में तीन गुना अधिक लौह तत्व होता है। पत्तियों में विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
कंद और इसकी पत्तियां रक्त बनाने के लिए और शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने के लिए 'क्लींजर' का काम करती हैं। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैंगनीज और फाइबर होते हैं। चुकंदर का सेवन पाचन योग्य शर्करा की उपस्थिति के कारण ऊर्जा भी प्रदान करता है।
ऐसा माना जाता है कि चुकंदर का गहरा लाल रंग इसमें मौजूद लौह तत्व की प्रचुरता के कारण होता है, लेकिन तथ्य यह है कि चुकंदर का गहरा लाल रंग इसमें पाए जाने वाले वर्णक (बीटा सायनेन) के कारण होता है। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण, ये डाई स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती हैं।
चुकंदर में पाए जाने वाले फोलिक एसिड, पोटेशियम और सॉफ्ट फाइबर इसके पोषण गुणों को भी बढ़ाते हैं। चुकंदर के नियमित सेवन से पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।
हालांकि चुकंदर को अभी भी हमारे दैनिक आहार में उचित स्थान नहीं मिलता है, लेकिन इसे नियमित रूप से खाने से न केवल कई बीमारियों में लाभ होता है, बल्कि त्वचा को सुंदरता भी मिलती है। इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है और फलस्वरूप चेहरे की लालिमा बढ़ती है।

अन्य समाचार