CCI ने गूगल पे को लेकर अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए गूगल के खिलाफ दिया जांच का आदेश

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने गूगल पे के संदर्भ में अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए इंटरनेट क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल के खिलाफ विस्तृत जांच का आदेश दिया है. गूगल पे एक लोकप्रिय डिजिटल वॉलेट मंच है. सीसीआई ने अपने 39 पृष्ठ के आदेश में कहा आयोग का प्रथम दृष्टया विचार है कि कंपनी ने कानून की धारा चार के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन किया है. नियामक ने इस मामले में अपनी अन्वेषण इकाई महानिदेशक (डीजी) की जांच का आदेश दिया है. गूगल पे के संदर्भ में कथित प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहार के लिए यह जांच की जा रही है. प्रतिस्पर्धा आयोग की धारा 4 बाजार में अपनी दबदबे की स्थिति के दुरुपयोग से संबंधित है.

सीसीआई ने कहा प्रथम दृष्टया उसका विचार है कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए भुगतान को संभव बनाने के लिए एप का बाजार मौजूदा मामले में आरोपों की जांच की दृष्टि से संबद्ध बाजार है. नियामक ने कहा कि प्रथम दृष्टया उसका विचार है कि गूगल का व्यवहार अनुचित है और उसने भेदभाव वाली शर्तें थोपी हैं. इसके तहत गूगल पे की प्रतिस्पर्धी ऐप को बाजार पहुंच उपलब्ध नहीं कराई जा रही है. सीसीआई ने पांच इकाइयों अल्फाबेट इंक, गूगल एलएलसी, गूगल आयरलैंड लिमिटेड, गूगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज के खिलाफ जांच का आदेश दिया है.
भारतीय एप डेवलपरों ने गूगल के भुगतान कर उपयोग की जाने वाली एप और एप के भीतर किसी सेवा के उपयोग के लिए भुगतान पर 30 प्रतिशत कमीशन लेने के कदम पर चिंता व्यक्त की है. कई डेवलपरों का कहना है कि कंपनी घरेलू एप डेवलपरों को उनकी डिजिटल सेवाएं बेचने के लिए गूगल की बिलिंग प्रणाली का अनिवार्य उपयोग करने के लिए बाध्य नहीं कर सकती. इस बारे में गूगल के प्रवक्ता ने देर शाम एक बयान में कहा, हम खुश हैं कि सीसीआई ने अनजान शिकायतों में लगाए कई सारे दावों को खारिज कर दिया.
बाकी बची चिंताओं के बारे में प्रवक्ता ने कहा सीसीआई अपनी जांच में पाएगी कि गूगल पे का संचालन बेहद प्रतिस्पर्धी तरीके से किया जाता है और ग्राहक उसकी सेवा को सरल एवं सुरक्षित होने के चलते पसंद करते हैं, यही उसकी सफलता है. कंपनी ने कहा कि एप के वितरण के लिए एंड्राइड के भीतर ही कई और माध्यम उपस्थित हैं. प्ले अकेली एप नहीं है, जो एंड्राइड के लिए एप्स उपलब्ध कराती है. उपयोक्ता गूगल प्ले का चयन उसके सुरक्षित और आसान होने के लिए करते हैं.

अन्य समाचार