ये हैं आपके लिए कुछ बेहतरीन फ्री ऑनलाइन ब्लॉक चेन कोर्सेज

दुनिया-भर में आर्थिक लेन-देन को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी की शुरुआत वर्ष 2008 में बिटकॉइन के पब्लिक ट्रांस्जेक्शन लेजर के रूप में हुई थी. यह मॉडर्न ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी मनी ट्रान्सफर के लिए मोनिटरी ट्रांस्जेक्शन्स ब्लॉक्स के ऐसे रिकॉर्ड्स तैयार करने से संबद्ध है जिन्हें कई कंप्यूटर्स में ट्रांसफ़र किया जा सकता है. कोई भी एक्सपर्ट या प्रोफेशनल इन रिकार्ड्स को बाद के ब्लॉक्स में फेरबदल किए बिना रेट्रोएक्टिवली (पूर्वव्यापी प्रभाव से) कभी नहीं बदल सकता है.

इस टेक्नोलॉजी के कारण ब्लॉक चेन्स पूरी तरह सुरक्षित रहती हैं. ब्लॉक चेन के प्रत्येक ब्लॉक में उससे पहले ब्लॉक का हैश, टाइमस्टेम्प और ट्रांजेक्शन डाटा शामिल होते हैं, ताकि ब्लॉक चेन के किसी भी ब्लॉक का दुरुपयोग न किया जा सके और लोगों, फर्म्स या कंपनियों का डाटा और धन पूरी तरह सुरक्षित रह सके.
ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी ऐसे समस्त ट्रांजेक्शन डाटा के रिकार्ड्स को पूरी तरह सुरक्षित रख सकती है, जिस डाटा को हैकर्स नुकसान पहूंचा सकते हैं. बिट कॉइन और ऐसी अन्य क्रिप्टोकरेंसीज़ अपना ट्रांजेक्शन्स रिकॉर्ड रखने के लिए इस लेटेस्ट ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती हैं. आजकल पूरी दुनिया में कहीं भी विभिन्न मेडिकल रिकार्ड्स या किसी भी अन्य मोनिटरी ट्रांजेक्शन्स और कॉन्ट्रैक्ट्स का रिकॉर्ड ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी से पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सकता है.
अगर आप किसी मल्टी नेशनल कंपनी में जॉब ज्वाइन करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ बेहतरीन फ्री ऑनलाइन ब्लॉक चेन कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं. आइये आगे ध्यान से पढ़ें यह आर्टिकल:
कोर्सेरा - ब्लॉक चेन सर्टिफिकेशन कोर्सेज - स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यू यॉर्क
आपके लिए ऑनलाइन वेबसाइट कोर्सेरा पर इस फ्री ऑफ़ कॉस्ट ब्लॉक चेन सर्टिफिकेट कोर्स कुल अवधि 16 सप्ताह है जिसके लिए आपको प्रत्येक सप्ताह केवल 4 घंटे का समय निकालना होगा. इस कोर्स का करिकुलम आपको एथेरेयम पर प्रोग्रामिंग के लिए तैयार कर देगा. इस कोर्स को कुल 4 भागों में बांटा गया है. यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा जिसके बाद, आप ब्लॉक चेन की फील्ड में कोई सूटेबल जॉब ज्वाइन करने के अलावा फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं.
एड्क्स - ब्लॉक चेन सर्टिफिकेशन - यूसी बर्कले
एड्क्स पर यह फ्री ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स आपको ब्लॉक चेन के बारे में सारी टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल जानकारी प्रदान करेगा. इस कोर्स की अवधि 6 सप्ताह है और आपको प्रत्येक सप्ताह अपने 3 से 5 घंटे का समय इस कोर्स के लिए निकालना होगा. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप बिटकॉयन का व्यावहारिक जीवन में उपयोग सीख लेंगे.
एड्क्स - बिजनेस के लिए बेस्ट ब्लॉक चेन कोर्स - दी लिनक्स फाउंडेशन
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यह फ्री ऑनलाइन ब्लॉक चेन कोर्स आपको ब्लॉक चेन के ब्लॉक्स तैयार करना और इन ब्लॉक्स का विभिन्न मामलों में संभावित उपयोग करना सिखाता है. आपके लिए यह कोर्स कुल 8 सप्ताह की अवधि का है जिसके लिए आपको हरेक सप्ताह अपने 3-4 घंटे निकालने होंगे.
INSEAD - बिजनेस एंटरप्राइज के लिए बेस्ट ब्लॉक चेन सर्टिफिकेशन कोर्स
इस स्पेशलाइजेशन कोर्स में, आपको ब्लॉक चेन का वास्तविक परिचय देने के साथ ही बहुत महत्त्वपूर्ण भी है. इसमें आपको क्रिप्टो एसेट्स की विभिन्न केटेगरीज़ के बारे में सिखाया जायेगा. इस स्पेशलाइजेशन कोर्स की कुल अवधि 2 महीने की है और आपको हरेक सप्ताह अपने 13 घंटे का समय निकालना होगा. आप अपने रुटीन के मुताबिक इस कोर्स को सीख सकते हैं.
ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजीज़ एंड एप्लीकेशन्स फॉर बिजनेस - बर्कले एग्जीक्यूटिव एजुकेशन
यह एक सेल्फ-पेस्ड ऑनलाइन कोर्स है जिसमें आपको ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी की क्षमता और किसी संगठन के लिए इसके फायदों के बारे में जानकारी दी जायेगी. यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसे आप अपने प्रोफेशनल गोल्स हासिल करने के लिए शेयर भी कर सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप हेल्थकेयर, फाइनेंस, कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में ब्लॉक चेन का केस-बेस्ड उपयोग करना सीख लेंगे.
अब हम आपके लिए एक ब्लॉक चेन प्रोफेशनल के तौर पर उपलब्ध विभिन्न करियर्स/ जॉब्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं:
जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.
अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

अन्य समाचार