TV खरीदते वक्त इन 5 बातों को नज़रअंदाज बिल्कुल न करें, नहीं तो पछताना पड़ेगा

अगर आप एक स्मार्ट टीवी या नॉन स्मार्ट टीवी खरीदने की प्लानिंग कर रहें हैं, लेकिन आपको परफेक्ट टीवी की समझ नहीं है तो हम आपको ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप एक शानदार टीवी खरीद सकते हैं. आजकल मार्केट में आपको एक से एक अच्छे टीवी के ऑप्शन मिल जाएंगे, लेकिन कई बार अपनी जरुरत के हिसाब से टीवी सिलेक्ट करना काफी मुश्किल होता है. टीवी खरीदने से पहले स्क्रीन साइज, बजट, टेक्नोलॉजी और ब्रांड देखना काफी महत्वपूर्ण होता है. हालांकि जब टीवी खरीदने जाओ तो सेल्समैन कई ऐसे टेक्निकल टर्म इस्तेमाल करते हैं जिन्हें समझना मुश्किल होता है. आज हम आपको ऐसी 5 टिप्स दे रहे हैं जिनका ध्यान आपको टीवी खरीदते वक्त जरूर रखना चाहिए.

कीमत- टीवी खरीदने से पहले सबसे जरूरी है बजट तय करना. क्योंकि आपके बजट के हिसाब से टीवी में फीचर्स ज्यादा मिलेंगे. हालांकि टीवी की कीमत आपके ब्रांड के और फीचर्स पर भी निर्भर करती हैं. अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप ज्यादा बड़ी स्क्रीन, साइज, बेहतरीन कलर, स्पेक्ट्रम, शानदार साउंड और कई अन्य बेहतरीन फीचर्स से लैस टीवी खरीद सकते हैं. इसके अलावा कम कीमत में भी आप बेहतर फीचर्स वाले टीवी खरीद सकते हैं.
टीवी का साइज- टीवी खरीदते वक्त साइज का भी ध्यान रखें. टीवी का साइज आपके कमरे के साइज के हिसाब से होना चाहिए. जैसे अगर टीवी देखने की दूरी 4 से 6 फीट है तो आप 32 इंच का टीवी चुनिए. अगर आप टीवी 5 से 8 फीट की दूरी से देखेंगे तो आपके लिए 40 से 42 इंच का टीवी लेना ज्यादा अच्छा रहेगा. अगर आपके कमरे में टीवी देखने की दूरी 10 से 12 फीट है तो आप 46 से 49 इंच पैनल या इससे ज्यादा साइज का टीवी भी ले सकते हैं.
टीवी का रिजॉल्यूशन- टीवी खरीदते वक्त स्क्रीन के रिजॉल्यूशन का भी ध्यान रखना चाहिए. एचडी रेडी में आपको 1366x768 पिक्सल, फुल एचडी में 1920x1080 पिक्सल और 4K टीवी का रिजॉल्यूशन 3840x2160 पिक्सल होता है. टीवी का रिजोल्यूशन जितना अधिक होगा पिक्चर की क्वालिटी उतनी ही अच्छी होगी.
स्मार्ट टीवी या नॉन स्मार्ट- अगर आप ओटीटी कॉन्टेंट देखने के शौकीन हैं तो आपको स्मार्ट टीवी के विकल्प पर जाना चाहिए. ये टीवी आपके फोन, लैपटॉप और टैबलेट को टीवी पर कास्ट कर सकते हैं. अगर आपकी ऐसी जरूरत नहीं है तो आप नॉन स्मार्ट टीवी ले सकते हैं.
5 कनेक्टिविटी और साउंड- टीवी खरीदते समय यह जरूर देखें कि उसमें कम-से-कम 1-2 एचडीएमआई पोर्ट हों. साउंड बार, गेमिंग बॉक्स जैसे डिवाइसेज के लिए टीवी में एचडीएमआई पोर्ट की जरूरत होती है. इसके अलावा अगर आप अल्ट्रा एचडी 4K टीवी खरीद रहे हैं तो आप पहले यह निश्चित कर लीजिए कि आपका टीवी कई मौजूदा 4K डिवाइसेज के लिए एचडीएमआई 2.0 को सपोर्ट करता है. साथ ही ब्लूटूथ ऑप्शन भी देख लें. वहीं अच्छी साउंट क्वालिटी के लिए टीवी के इनबिल्ट स्पीकर्स की साउंड क्वॉलिटी पर ध्यान देना भी काफी जरूरी है. खराब क्वालिटी वाले स्पीकर अच्छे टीवी को देखने का मजा भी किरकिरा कर सकते हैं.

अन्य समाचार