जाने कैसे भारत ने चीनी एप्लीकेशन PUBG को पहुंचाया 238000 करोड़ का नुकसान, जानकर हैरान रह गए लोग

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत में PUBG बेहद लोकप्रिय खेल माना जाता था और पब्जी ने भारत से और वह की कमाई की है लेकिन हाल ही में हुए चीनी एप्लीकेशन बंद के नारों की वजह से पगली के साथ-साथ और भी कई एप्लीकेशन जो कि चाइना की बनाई गई थी उन्हें भारत में गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया। इसके बाद कुछ ही दिनों के अंदर लगभग सारे एप्लीकेशन स्कोर नुकसान सहना पड़ा। जिसमें से सबसे ज्यादा नुकसान PUBG को सहना पड़ा।

भारत में PUBG बैन होने के बाद चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी टेनसेंट को अपने मार्केट वैल्यू में जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है. महज दो दिन में कंपनी को 34 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है. ब्लूमबर्ग के अनुसार टेनसेंट के वैल्यूएशन में यह दूसरा सबसे बड़ा नुकसान है, इससे पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WeChat पर प्रतिबंध लगा दिया था, तब टेनसेंट को लगभग 66 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था.
भारत सरकार ने अपने ताजा फैसले में टेनसेंट के पबजी, चेस रन, लूडो वर्ड सहित 118 ऐप्स को बैन कर दिया है. भारतीय बाजार में यूजर्स के लिए पबजी सबसे पहले साल 2028 में पेश किया गया था. यह भारत में बेहद लोकप्रिय गेम बन गया और इसने तूफान मचा दिया. न केवल गेम डाउनलोड बल्कि PUBG- थीम वाले रेस्तरां से लेकर गेम के सिग्नेचर लेवल-थ्री हेलमेट तक की दुकानों पर बेचा जाता है. 29 जून को भारत द्वारा जारी प्रतिबंधित ऐप की पहली सूची में गेम के नाम के नही होने पर अधिकांश गेमर्स को राहत मिली थी. यह फैसला भारत में सुरक्षा के मद्देनजर चीन के साथ LAC पर तनाव के बाद लिया था, जहां 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए.

अन्य समाचार