धनतेरस के अवसर पर प्रधान डाकघर में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की हो रही बिक्री

समस्तीपुर । डाक निदेशालय के निर्देश और धनतेरस के अवसर पर सरकारी स्वर्ण बॉन्ड की बिक्री प्रधान डाकघर में शुरू हो गई। यानी प्रधान डाकघर में सरकार के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का 2020-21 में आठवां दौर 13 नवंबर तक खुला रहेगा। यह निवेशकों के निवेश को विविध बनाने का मौका देता है। इसमें भौतिक रूप से सोना खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की चौथी किस्त के लिए निर्गम मूल्य (इश्यू प्राइस) 5177 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सरकार के आदेश के अनुसार सोमवार को प्रधान डाकघर में इसकी बिक्री की शुरुआत कर दी गई। इसके लिए विभाग ने अलग काउंटर आइएमटीएस काउंटर की शुरुआत की है। जिस पर गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की जा रह है।


प्रधान डाकघर से आठवां सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड निर्गत किया जा रहा है। इसके अंतर्गत एक ग्राम सोने की कीमत 5,177 रुपये प्रति गाम है। इस योजना के तहत कम से कम एक ग्राम सोने के बॉन्ड की खरीदारी क जानी है। योजना में एक बार में अधिकतम 500 ग्राम मूल्य तक के सोने के बॉन्ड की खरीदारी की जानी है। गोल्ड बॉन्ड के फायदे
गोल्ड बॉन्ड खरीदने का लाभ यह है कि इसमें आपको आपके सोने के मूल्य के बराबर सरकार ब्याज भी देगी। यानी जैसे आप बैंक में जमा रकम पर ब्याज पाते हैं, उसी तरह यहां भी आपको ब्याज दिलाया जाएगा। गोल्ड बांड के प्रबंधन के लिए सरकार आपसे कोई शुल्क नहीं लेगी। गोल्ड बांड खरीदने से आपको घर में रखे सोने की तरह उसकी सुरक्षा की चिता नहीं होगी। दूसरी बात कि अगर आप लॉकर में सोना रखते है तो उसका शुल्क भी देना होता है, जबकि गोल्ड बांड रखने से आपको उल्टे सरकार ब्याज देगी। वर्जन
प्रधान डाकघर में 13 नवंबर तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की शुरुआत की गई है। सरकार की उक्त योजना चौथी बार लागू की गई है। सोने की खरीदारी करने वालों लोगों के लिए गोल्ड बॉन्ड बेहतर विकल्प है।
आरबी पासवान
डाक अधीक्षक, प्रधान डाकघर, समस्तीपुर। वर्जन
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीदारी में ग्राहकों को प्रेरित करने के लिए डाक एजेंटों को भी शामिल किया गया है। गोल्ड बांड की खरीद करने वाले ग्राहकों को अपना पैन कार्ड, फोटो पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड या मान्य अन्य कागजात, बैंक खाता का विवरण देना होगा।
शैलेश कुमार सिंह
जनसंपर्क निरीक्षक, प्रधान डाकघर, समस्तीपुर।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार