कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ न्यायालय में शुरू होगी न्यायिक प्रक्रिया

संवाद सहयोगी, किशनगंज : व्यवहार न्यायालय प्रशासन की ओर से मिली जानकारी के अनुसार कारोना संक्रमण से बचाव को लेकर स्वास्थ्य संबंधित सुरक्षा को ध्यान में रखना जरुरी है। इन स्वास्थ्य संबंधित सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए न्यायिक कार्रवाही को समुचित तरीके से चलाने के लिए न्यायालय कक्षों की आधारिक संरचना में रूपांतरण किया गया है। इसके अंतर्गत पारदर्शी परदे लगाए गए हैं। स्टूडियो आधारित न्यायालय कक्ष की भी व्यवस्था की गई है। अब साक्ष्यों का परीक्षण समुचित तरीके से किया जाएगा। इस कारण पक्षकार आवश्यकतानुसार न्यायालय में व्यक्तिगत रुप से उपस्थित हो सकते हैं।

एक बार फिर नजदीक आकर भाजपा के हाथ से छिटक गई किशनगंज सीट यह भी पढ़ें
अत्यधिक आवश्यक होने पर यदि साक्षी के परीक्षण होने की अवधि में अभियुक्त के पहचान की आवश्यकता हो। ऐसी स्थिति में अभियुक्त उपस्थित हो सकते हैं या इलेक्ट्रॉनिक साधन प्रणाली से उनकी उपस्थिति करवाई जाएगी। साक्षी के परीक्षण की स्थिति में यह ध्यान रखा जाएगा कि जहां तक संभव हो साक्षी जो उपस्थित हो, जिसका साक्ष्य अभिलेख के अनुसार लिया जाना हो, तब वह अपरीक्षित नहीं रहेगा। उसके परीक्षण के लिए अभियुक्त की अनुपस्थिति में उसकी व्यक्तिगत उपस्थिति उपसंजात करने संबंधी जो भी प्रावधान हैं। उनका उदार प्रयोग किया जाएगा।
न्यायिक कार्य किए जाने के क्रम में कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय पूर्व की तरह किए जाते रहेंगे। वादियों या मामले के पक्षकारों से अपेक्षा की गई है कि अत्यावश्यक होने पर वें न्यायालय आएं। परिवार न्यायालय कक्ष में भी पारदर्शी पर्दा के साथ रूपांतरण किया गया है। सभी संबंधित से अपेक्षा की गई है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानियां रखते हुए न्यायिक कार्यों में सहयोग करें। इसके अलावा न्यायालय आने पर हेल्प डेस्क, फ्रंट ऑफिस और जिला विधिक सेवा प्राधिकार से भी सहयोग लिया जा सकता है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार