जानें अपने शरीर के इन चार संकेतों पर देंगे ध्यान तो कभी नहीं होगी किडनी की बीमारी

लाइफस्टाइल डेस्क। नया साल हैं और आपके लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हैं। जरा-सी लापरवाही आपको भारी पड़ सकती हैं। स्वस्थ रहने के लिए बेहद जरूरी हैं कि हर कोई अपने शरीर के संकेतों को पहचाने। लेकिन, हमारा शरीर हमको कई तरह के संकेत देने लगता हैं और अगर ये संकेत किडनी के मामले में हो तो बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। अगर आपको हर वक्त कमजोरी महसूस होती हैं और ज्यादा थकान लगती हैं तो इसे नजरअंदाज न करें। फौरन डॉक्टर की सलाह लें क्योंकि आपके किडनी में दिक्कत हो सकती हैं।

अगर आप बार-बार पेशाब जाते हैं तो फौरन डॉक्टर की सलाह लें। किडनी शरीर के तरल पदार्थ और अपशिष्ट को बाहर निकालती हैं। ये तरल पदार्थ और अपशिष्ट शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के तौर पर होता है। किडनी का काम खून में खनिज पदार्थों की सप्लाई को बेहतर करना होता हैं। अगर आपको अचानक अपनी त्वचा खुरदरी लगे। त्वचा में जलन और खुजली हो तो इसे हल्के में न लें। फौरन डॉक्टर को दिखाएं और इन संकेतों पर सलाह लें।
अगर किडनी में कुछ समस्या होगी तो खून अच्छी तरह से नहीं छनेगा। पेशाब में अनफिल्टर रक्त आएगा। ऐसे में किडनी में संक्रमण और किडनी में पथरी हो सकती हैं। इसलिए बार-बार पेशाब जाने और त्वचा के खुरदरी लगने के साथ ही थकान और कमजोर को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। भूख कम लगना भी किडनी की समस्या के लक्षणों में शामिल हैं। किडनी अच्छे से काम नहीं करेगी तो शरीर से बाहर टॉक्सिन नहीं निकल पाएंगे और इंसान को कम भूख लगेगी। अगर आपको भी लगातार भूख कम लग रही है तो किडनी की जांच जरूर करवाएं।

अन्य समाचार