अंबानी से लेकर सचिन और बच्चन तक इस डेयरी का दूध पीते हैं, जानिए 1 लीटर दूध की कीमत

अंबानी परिवार से, देश के सबसे अमीर परिवारों में से एक, मेगास्टार अमिताभ बच्चन, सचिन तेंदुलकर, ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार जैसी हस्तियों को भी उसी डेयरी से दूध पिलाया जाता है। अब आपके दिमाग में यह विचार आ रहा होगा कि दूध की कीमत क्या होगी, तो आपको बता दें कि इस डेयरी के एक लीटर दूध की कीमत 90 रुपये है। 26 एकड़ में फैली पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड की यह गाय शेड ब्रांड नाम से मशहूर दूध बेचती है।

इस डेयरी फार्म के मालिक, सबसे बड़े ग्वाला, देवेंद्र शाह खुद को देश का सबसे बड़ा ग्वाला बताते हैं, उनके अनुसार, वह पहले कपड़े का कारोबार करते थे। फिर उन्होंने डेयरी को अपना व्यवसाय बताया। देवेंद्र शाह ने 175 ग्राहकों के साथ प्राइड, ऑफ काउ प्रोडक्ट की शुरुआत की, आज उनके मुम्बई और पुणे में 22 हज़ार से अधिक ग्राहक हैं, जिनमें कई बड़े सितारे भी शामिल हैं।
नस्ल की गाय
एक प्रमुख वेबसाइट में प्रकाशित खबर के अनुसार, शाह के रूप में लगभग 4 हजार डच होलस्टीन नस्ल की गाय हैं, जिनकी गाय की कीमत 1.75 लाख से 2 लाख रुपये तक है। अगर हम भारतीय देशी नस्ल की गायों (डच गायों की तुलना में) की बात करें, तो उनकी कीमत 80 से 90 हजार रुपये होती है।
ज्ञात हो कि शाह ने 26 एकड़ में इस डेयरी फार्म में लगभग 150 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उनकी डेयरी से रोजाना 25 हजार से अधिक दूध का उत्पादन होता है। इसके साथ ही, उन्होंने गायों की देखभाल के लिए विशेष व्यवस्था की है। जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।
भाग्यलक्ष्मी की गायें मिट्टी या ईंट से भरे फर्श पर आराम करती हैं, विशेष रबड़ की चटाई पर नहीं, और दूध निकालते समय उसके कानों में मधुर संगीत पिघल जाता है। सोयाबीन, अल्फ़ा ग्रास, मौसमी सब्जियाँ और मक्के का चारा दिया जाता है, साथ ही पेट को साफ़ रखने के लिए आयुर्वेदिक दवाएँ दी जाती हैं, इस रूप में दूध का वसा नियंत्रण डोज़ द्वारा ही किया जाता है। विकास भी शामिल है, इसके लिए बछड़ों को भाग्यलक्ष्मी की गायों और उत्तरी अमेरिकी अच्छी नस्ल के सांडों से तैयार किया गया है। ये बछड़े स्थानीय किसानों को उन्हें पालने के लिए दिए गए हैं।
मानव का हाथ दूध निकालने से लेकर पैकिंग तक में नहीं लगता:
आपको बता दें कि इस रूप में, गाय के दूध से लेकर पैकिंग तक कोई भी मानवीय हाथ नहीं है, सब कुछ स्वचालित है, इसके अलावा दूध निकालने से पहले हर गाय के वजन और तापमान की जांच की जाती है। एक समय में 50 गायों का दूध निकाला जाता है, जिसमें 7 मिनट लगते हैं।
ग्राहकों के लिए विशेष सुविधा:
प्राइड ऑफ काउ के लिए, प्रत्येक ग्राहक के पास एक लॉगिन आईडी होती है, जिस पर वे अपना ऑर्डर बदल सकते हैं या रद्द कर सकते हैं, साथ ही डिलीवरी स्थान को बदलने का विकल्प भी।
डेयरी का बाजार तेजी से बढ़ रहा है:
2013 में, बाजार लगभग 70 मिलियन डॉलर (लगभग 4.54 लाख करोड़ रुपये) का था, लेकिन निवेशक संबंध सोसायटी की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 तक, भारत में डेयरी बाजार $ 140 बिलियन (लगभग 9 लाख करोड़ रुपये) का होगा। डेयरी बाजार तेजी से बढ़ रहा है।

अन्य समाचार