अभी भी बिहार के CM बन सकते हैं तेजस्वी, मांझी-सहनी और ओवैसी से मिलाना होगा हाथ

राबड़ी देवी आवास पर राजद विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें तेजस्वी यादव को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। इसके बाद वहीं पर महागठबंधन के नेताओं की भी बैठक हुई। इसमें 109 विधायकों ने तेजस्वी के नाम पर मुहर लगाई। विधायक दल की बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा हुई। राजद विधायक दल की बैठक में राजद के जीते हुए सभी विधायक पहुंचे। इस बीच राजद विधायक ललित यादव ने बड़ा बयान दिया है कि चुनाव से पूर्व हमारे सहयोगी दल के जो नेता हमसे अलग होकर चले गए थे, अगर वो वापस हमलोगों के साथ आते हैं तो हम उनका स्वागत करेंगे। ललित यादव का इशारा ओवैसी की पार्टी AIMIM, जीतन राम मांझी की पार्टी हम और मुकेश सहनी की पार्टी VIP के जीते हुए विधायकों की ओर था।

तेजस्वी के CM बनने का गणित:
गौरतलब हों कि बिहार के इस चुनाव में महागठबंधन ने 110 सीटों पर जीत दर्ज की है. अगर जीतन राम मांझी की पार्टी HAM ( 4 सीटें जीतें ), सहनी की पार्टी VIP ( 4 सीटें जीतें ) और ओवैसी की पार्टी AIMIM ( 5 सीटें जीतें ) महागठबंधन का साथ दें तो अब भी तेजस्वी CM बन सकते हैं. इन तीनों पार्टिओं के साथ से महागठबंध के पास 110+4+4+5 = 123 सीटें हो जाएगी और बहुमत का आंकड़ा पार कर जाएगी. बता दें कि चुनाव से पहले ही मांझी और सहनी ने महागठबंधन का साथ छोड़ NDA में शामिल हो गयी थी. अगर अब ये दोनों पार्टी NDA को छोड़ महागठबंधन में आये तो NDA बहुमत साबित नही कर पायेगी.
दीपांकर भट्टाचार्य ने हार का कारण कांग्रेस को बताया
राजद विधायक दल की जारी बैठक के बीच भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य का बड़ा बयान आया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को इतनी ज्यादा सीटें दी गईं। अगर वामदलों को और ज्यादा सीटें दी जातीं या राजद खुद ज्यादा सीटों पर लड़ता तो परिणाम कुछ और होते। वहीं, कांग्रेस नेता अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि हमारे साथ जो छल किया गया, उसे हम राज्यपाल तक पहुंचाएंगे। हम लड़ाई लड़ेंगे। महागठबंधन की पांचों पार्टियां मिलकर लड़ाई लड़ेंगी।
सरकार बनाने की कवायद भी तेज
राजद विधायक ललित यादव ने यह भी कहा कि हम दीपावली भी मनाएंगे और छठ भी। इसका मतलब यह है कि सरकार बनाने की कवायद हार के बावजूद महागठबंधन में तेज है।
मतों की गिनती में बेईमानी की गई
विधायक दल की बैठक में जा रहे कई माननीयों के चेहरे पर मास्क भी नहीं दिख रहे थे। राजद विधायक दल की बैठक में फूलों का गुलदस्ता ले जाने पर रोक है। मतों की गिनती में बेईमानी की गई है। लोकतंत्र की हत्या हो गई। राजद नेता भोला यादव ने कहा कि दरभंगा में चुनाव पर प्रधानमंत्री के भाषण का असर पड़ा और वोट का पोलराइजेशन हुआ। भोला यादव हायाघाट से चुनाव हार चुके हैं।
महागठबंधन को साजिश करके रोका गयासोनपुर विधायक रामानुज ने कहा कि महागठबंधन को साजिश करके रोका गया है। सारे लोग बदलाव का मन बना चुके हैं। हमलोग सरकार बनाने का प्रयास करेंगे। वहीं समस्तीपुर विधायक अख्तरूल इस्लाम शाहीन ने कहा कि तेजस्वी यादव ने जो कड़ी टक्कर दी है, उसकी देश ही नहीं, दुनियाभर में आज चर्चा है। जनता ने पूर्ण बहुमत की तरफ का जनादेश दिया है। हरलाखी से हारे राम नरेश पांडेय ने कहा है कि 25 सीटों पर महागठबंधन को हरवाया गया। मुकेश सहनी को महागठबंधन की ओर आने के लिए सोचना चाहिए।

अन्य समाचार