त्योहार पर खुशियां बांटें, वायरस का संक्रमण नहीं

मोतिहारी। ज्योति का पर्व दीपावली खुशियों का त्योहार है। लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा भी सामने है। बाजार में आवश्यक सामग्रियों की खरीदारी भी हो रही है। स्वाभाविक रूप से हम बार-बार भीड़भाड़ वाले स्थान पर आना-जाना कर रहे हैं। मिलने-जुलने वालों के स्वागत की तैयारी में भी जुटे हैं। लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। इस बार की दीपावली बिल्कूल अलग है। इस दीपावली को कई मायने में हमें खास बनाना होगा। बेहद सावधानी के साथ त्योहार को मनाने का संकल्प लेना होगा। त्योहार पर खुशियां बाटें, संक्रमण नहीं। यह भी ख्याल रहे कि छोटी-सी भूल या लापरवाही हमें कोरोना वायरस से संक्रमित कर सकती है। इसके लिए हमें थोड़ी सतर्कता बरतनी होगी। सावधानी के साथ हम दीपावली एवं छठ मनाकर इसे संक्रमणमुक्त बना सकते हैं और त्योहार की खुशियां लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। इसमें विशेषकर हाथ धोने, मास्क पहनने और दीपावली जैसे त्योहार पर भी छह फीट की दूरी रखने जैसे नियमों का पालन जरूरी है। यह भी याद रखें सैनिटाइजर को आग से दूर रखना है। यह ज्वलनशील होता है। बच्चों को भी इसको लेकर सावधान करना होगा। इस दिवाली पटाखों से यथासंभव परहेज करें।

हादसे में तीन लोगों की मौत से बाराशंकर महम्मदपुर में मातम यह भी पढ़ें
सुरक्षित दीपावली के लिए इनका रखें ध्यान घर पर ही रहकर मनाएं दीपावली।
गिफ्ट के लेन-देन में सर्तकता जरूरी। कम भीड़भाड़ वाले जगह पर ही करें खरीदारी। सामान की खरीदारी यथासंभव एक ही दुकान से करें। गिफ्ट में मास्क व सैनिटाइजर देकर अपनों को करें सतर्क। बधाई संदेश देने के लिए संचार माध्यमों का करें उपयोग।
--------
सैनिटाइजर के इस्तेमाल के प्रति रहें सचेत दीपावली एवं छह जैसे त्योहार पर सैनिटाइजर के इस्तेमाल के प्रति सचेत रहना जरूरी है। सैनिटाइजर में एल्कोहल होता है। यह तेजी से आग पकड़ता है। दीपक जलाने से पहले इसका इस्तेमाल नहीं करें। आतिशबाजी से दूरी बनाएं। यदि दीप जला रहे हों तो सैनिटाइजर को अपने साथ नहीं रखें। इसे आग से दूर सुरक्षित स्थान पर रखें। इस मौके पर घर में बनाए गए या डिब्बाबंद मिठाईयों का ही इस्तेमाल करें। दीपावली पर यदि घर पर कोई मेहमान आता है तो सबसे पहले साबुन पानी से उनका हाथ धुलवाएं। गले नहीं लगें व इसकी जगह उनका अभिवादन हाथ जोड़ कर करें। यदि उनके द्वारा कोई गिफ्ट दिया जाता है तो पहले उसे सैनिटाइज कर लें।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार