विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के लिए फर्जी वेबसाइटों से बचने की सलाह दी

जयपुर, 13 नवम्बर (हि.स.)। विदेश मंत्रालय ने आम नागरिकों से पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के लिए आधिकारिक साइट www.passportindia.gov.inके अतिरिक्तल अन्यल सभी मिलती जुलती फर्जी वेबसाइटों के प्रति सावधान रहने की अपील की है। मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इन फर्जी वेबसाइटों के माध्य म से सामान्यल आवेदकों को ठगा जा रहा है। इनका डोमेन नेम .org, .in, .com के रूप में सक्रिय है। ये फर्जी साइट, लोगों से अधिक पैसा लेकर धोखाधड़ी कर रही हैं।

इस संबंध में मंत्रालय ने स्पष्ट, किया है कि विदेश मंत्रालय, भारतसरकार के द्वारा सिर्फ आधिकारिक साइट www.passportindia.gov.in के माध्य म से जनता को पासपोर्ट आवेदन संबंधी सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अतिरिक्तg अन्यक कोई वेबाइसट आधिकारिक तौर पर संचालित नहीं की जाती है। साथ ही मंत्रालय ने आम नागरिकों को सलाह दी है कि वे www.passportindia.gov.in के अतिरिक्ती किसी अन्यत वेबसाइट का उपयोग ना करें। इन फर्जी वेबसाइट पर भूलकर भी अपना निजी डाटा और बैंक खाता शेयर न करें।
पासपोर्ट सेवा संबंधी कुछ फर्जी वेबसाइट निम्नाननुसार है:-
www.online-passportindia.com www.indiapassport.org. www.passportindiaportal.inwww.passport-india.inwww.passportsevajn
www.aaplypassport.org
पासपोर्ट कार्यालय के अनुसार विदेश मंत्रालय का आधिकारिक मोबाइल एप mPassportSevaहै, इसी एप का इस्‍तेमाल करें। हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर/संदीप

अन्य समाचार