NOKIA 2.4 इसी महीने होगा भारत में लॉन्च कीमत होंगी 8000 हजार रुपये मात्र

Nokia ने कल ही टेक मंच पर अपने दो नए 4G फीचर फोन पेश किए हैं जिन्होंने Nokia 6300 4G और Nokia 8000 4G नाम के साथ इंटरनेशनल मार्केट में एंट्री ली है। ये दोनों 4जी फीचर फोन JioPhone की तरह ही KaiOS पर आधारित हैं जो क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 210 चिपसेट पर रन करते हैं। ये फोन इंडियन मार्केट में कब से उपलब्ध होंगे, यह डिटेल तो अभी सामने नहीं आई है लेकिन नोकिया से जुड़ी एक दूसरी बड़ी जानकारी मिली है जिसके अनुसार कंपनी अपना सस्ता स्मार्टफोन Nokia 2.4 इसी महीने भारत में लॉन्च करने वाली है।

Nokia 2.4 के लॉन्च की एक्सक्लूसिव खबर एमएसपी वेबसाइट के जरिये सामने आई है। वेबसाइट ने सूत्र के हवाले से दावा किया है कि नोकिया 2.4 स्मार्टफोन इसी महीने भारतीय बाजार में एंट्री लेगा और कंपनी नवंबर के अंतिम दिनों में यह फोन बाजार में उतार देगी। रिपोर्ट के हालांकि किसी फिक्स तारीख की जानकारी नहीं दी गई है लेकिन कहा गया है कि भारतीय बाजार में इस फोन की कीमत 8,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये के बीच रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार मार्केट में इस फोन को Dusk Fjord और Charcoal कलर में उपलब्ध कराया जाएगा।
Nokia 2.4
नोकिया 2.4 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इंटरनेशनल मार्केट में इस फोन को 20:9 आस्पेक्ट रेशियो पर पेश किया गया है जो 1600 x 720 पिक्सल रेज्ल्यूशन वाली 6.5 इंच की एचडी+ डिसप्ले सपोर्ट करता है। स्क्रीन के तीन किनारें जहां बेजल लेस हैं वहीं नीचे की ओर हल्का सा चिन पार्ट मौजूद है। इस हिस्से पर Nokia की ब्रांडिंग लगी है। वहीं स्क्रीन के उपरी ओर ठीक बीच में वॉटरड्रॉप नॉच दी गई है।
nokia 2 4 to launch in india this november specs price saleNokia 2.4 को कंपनी की ओर से एंडरॉयड 10 ओएस पर पेश किया गया है जो एंडरॉयड 11 रेडी है। वहीं प्रोसेसिंग के लिए इस फोन में आक्टाकोर मीडियाटेक हीलियो पी22 चिपसेट दिया गया है। अंर्तराष्ट्रीय मार्केट में यह फोन दो वेरिएंट्स में लॉन्च हुआ है। नोकिया 2.4 का बेस वेरिएंट जहां 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज सपोर्ट करता है वहीं दूसरे वेरिएंट में 3 जीबी रैम के साथ 64 जीबी की मैमोरी दी गई है। ये दोनों वेरिएंट 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करते हैं। 
फोटोग्राफी के लिए नोकिया 2.4 के बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जो बीच में वर्टिकल शेप ​में स्थित है। इस सेटअप में फ्लैश लाईट के साथ एफ/2.2 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी 5पी लेंस दिया गया है जिसके साथ 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर मौजूद है। इसी तरह सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए यह फोन एफ/2.4 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का 3पी फ्रंट लेंस सपोर्ट करता है। 
फोटो में नोकिया 2.4 का रियर पैनल पर थोड़ा रग्ड नज़र आ रहा है जो शायद औरा डिजाईन पर बना हो सकता है। रियर कैमरा सेटअप के ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। आपको बता दें कि Nokia 2.3 में रियर फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया था, वह फोन सिर्फ ​फेस अनलॉक फीचर ही सपोर्ट करता था। फोन के दाएं पैनल पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिया गया है तथा बाएं पैनल पर ही एक अन्य बटन मौजूद है। उम्मीद है कि यह गूगल असिस्टेंट बटन हो सकता है।
nokia 2 4 to launch in india this november specs price saleNokia 2.4 रियर ​डुअल सिम फोन है जिसमें दो नैनो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड एकसाथ यूज़ किए जा सकते हैं। यह फोन 3.5एमएम जैक, एनएफसी व अन्य बेसिक कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ 4जी वोएलटीई सपोर्ट करता है। कंपनी की ओर से इस फोन में गूगल असिस्टेंट का शार्टकट बटन भी दिया गया है। सिक्योरिटी के लिए जहां Nokia 2.4 के बैक पैनल पर रियर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है वहीं यह फोन फेस अनलॉक फीचर भी सपोर्ट करता है। पावर बैकअप के लिए नोकिया 2.4 को कंपनी की ओर से 4,500एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ बाजार में उतारा गया है। यह फोन ओटीजी फीचर से लैस है जिसके चलते रिवर्स चार्ज भी किया जा सकता है।

अन्य समाचार