पढ़ने के बाद गायब हो जाएगा मैसेज, फेसबुक मैसेंजर और इंस्‍टाग्राम में आ रहा कमाल का फीचर

Facebook अपने मैसेंजर इंस्टाग्राम में वैनिश मोड की शुरुआत करने जा रहा है. इस मोड की खासियत यह है कि मैसेज पढ़ने के बाद वह गायब हो जाता है. इससे पहले स्‍नैपचैट ने यह सुविधा शुरू की थी लेकिन अब यह फीचर अन्‍य प्‍लेटफॉर्म पर भी उपलब्‍ध होने जा रहा है. दूसरी ओर, फेसबुक ने इंस्‍टाग्राम के होम पेज पर बदलाव किए हैं. इंस्‍टाग्राम का रील्‍स टैब तो दुनिया भर के यूजर के लिए अलाऊ कर दिया गया है. दूसरी ओर, नेविगेशन बार में शॉप बटन जोड़ा जा रहा है. वहीं होमपेज के ऊपरी-दाएं कोने में Likes Comments के लिए Notification Button को भी पुश किया जाएगा.

इसी साल सितंबर महीने में फेसबुक ने वैनिश मोड को लेकर ऐलान किया था. अब यह मैसेंजर इंस्टाग्राम पर लागू होने जा रहा है. यह फीचर यूजर्स को चैट हिस्ट्री के बिना डीएम पर संदेश भेजने की सुविधा देगा. इस फीचर को चालू करने के लिए मौजूदा चैट थ्रेड पर स्वाइप कर सकते हैं. एक दूसरा स्वाइप आपको रेगुलर चैट मोड में वापस लाएगा. जिन लोगों से आप जुड़े हैं, उनके साथ ही वैनिश मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा यह वन टू वन चैट पर ही लागू होगा, ग्रुप चैट पर नहीं.
इंस्टाग्राम में पहले से ही एक ऐसा फीचर है, जो यूजर्स को फ़ोटो वीडियो भेजने की अनुमति देता है यह एक बार देखने के बाद गायब हो जाता है. वैनिश मोड को टेक्स्ट मैसेज के लिए जोड़ने से यह स्‍नैपचैट की तरह हो जाती है. फेसबुक इंस्‍टाग्राम का वैनिश मोड वाला फीचर व्हाट्सएप डिसअपियरिंग फीचर से अलग है. उन संदेशों को सात दिन तक पढ़ा जा सकता है लेकिन वैनिश मोड में रिसीवर द्वारा मैसेज देखने के बाद गायब हो जाएंगे मैसेज गायब होने से पहले कोई स्क्रीन शॉट लेता है तो दूसरे यूजर के पास इसका नोटिफिकेशन चला जाएगा.
मैसेंजर पर अमेरिका अन्य देशों में वैनिश मोड है, जबकि यह अभी तक इंस्‍टाग्राम पर लागू नहीं हुआ है. सभी जगह इसे रोल आउट होने में अभी समय लग सकता है.

अन्य समाचार