तो इस वजह से आपके एंड्रॉयड फोन में आते हैं सबसे ज्यादा खतरनाक वायरस, डेटा चुराने के साथ हो जाता है फोन हैंग…

एंड्रॉयड दुनिया का सबसे मशहूर ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसका मतलब ये हुआ कि ज्यादातर ऐप्स और गेम्स यूजर्स इसी प्लेटफॉर्म से डाउनलोड करते हैं. ऐसे में इतनी ज्यादा मात्रा, क्वालिटी और सिक्योरिटी को कंट्रोल करना किसी भी यूजर के लिए बेहद मुश्किल होता है. एंड्रॉयड डिवाइस पर ऐप डाउनलोड करने का मतलब है, एक गलती और आपके फोन पर हो सकता है वायरस का अटैक.

NortonLifeLock की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मैड्रिड की IMDEA सॉफ्टवेयर इंस्टीट्यूट ने इस बात का खुलासा किया है कि गूगल प्लेस्टोर एंड्रॉयड डिवाइस पर वायरस को वितरत करने के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. SemanticsScholar की वेबसाइट में पब्लिश हुए इस स्टडी में ये पाया गया है कि गूगल प्लेस्टोर में कुल 67.2 प्रतिशत ऐसे ऐप्स हैं जिनमें वायरस है और सीधे डाउनलोड्स की मदद से आपके एंड्रॉयड डिवाइस पर अटैक करते हैं. .
स्टडी में ये भी खुलासा हुआ है कि, 12 मिलियन एंड्रॉयड फोन से 7.9 मिलियन डेटा निकाला गया है. इस रिजल्ट को तैयार करने में कुल 4 महीने का समय लगा. स्टडी का नाम How Did That Get In My Phone? है. बता दें कि ऐप स्टोर पर थर्ड पार्टी ऐप स्टोर्स की संख्या 10.4 प्रतिशत है. स्टडी में ये भी कहा गया है कि 10 से 24 प्रतिशत एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे हैं जिनके फोन में बिना किसी काम के कई वायरस वाले ऐप्स है जो बिना परमिशन के डाउनलोड हो जाते हैं.
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि प्लेस्टोर इन वायरस का सबसे बड़ा मार्केट है. एंड्रॉयड पर 87.2 प्रतिशत के कुल ऐप डाउनलोड्स का 67.5 प्रतिशत सिर्फ गूगल प्ले स्टोर से आता है जो वायरस वाले ऐप्स हैं. हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि गूगल प्ले स्टोर आपके लिए सुरक्षित नहीं है लेकिन हां गूगल को ऐप डाउनलोड के मामले में अपने नियमों को सख्त करने की जरूरत है.

अन्य समाचार