ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं तो सरकार की ये चेतावनी आपकी आंखें खोल सकती है

स्कैम कई तरह के होते हैं लेकिन फिलहाल जो स्कैम सबसे ऊपर है उसे ऑनलाइन स्कैम के नाम से जाना जाता है. अगर आप किसी ऑनलाइन विज्ञापन को देखते हैं जहां ऑनलाइन खरीदारी के दौरान भारी से भारी डिस्काउंट देने का दावा किया जा रहा है तो स्कैमर्स आपको बेवकूफ बना रहे हैं और आपसे पैसा लूटना चाहते हैं. गृह मंत्रालय साइबर दोस्त नाम से एक ट्विटर हैंडल चलाता है. इस हैंडल के माध्यम से सरकार ग्राहकों को स्कैम और ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए जागरुक कर रही है.

साइबर दोस्त ने हाल ही में एक पोस्ट में इस बात की जानकारी दी और बताया कि अगर आपके सामने कोई ऑनलाइन वेबसाइट भारी डिस्काउंट देने का दावा कर रही है तो आप उस वेबसाइट से भूलकर भी खरीदारी न करें. वहीं अगर आप वहां जाकर धोखाधड़ी के जाल में फंसते हैं और अपनी निजी जानकारी देते हैं तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है.
Be cyber safe in festive season: Beware of e-commerce websites and advertisements selling items at highly discounted prices. If website seems doubtful, avoid any transaction.#CyberSafeIndia
- Cyber Dost (@Cyberdost) November 13, 2020
गूगल फोटोज में अब तस्वीर रखने के लिए चुकाने होंगे इतने पैसे, जानें कितने रुपये में मिलेगा कितना स्टोरेज
इसी महीने साइबर सेफ्टी हैंडल की तरफ से सोशल मीडिया यूजर्स के लिए 4 अहम टिप्स दिए गए थे जिसमें अपने अकाउंट को सुरक्षित और ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के तरीके बताए गए थे. त्योहारी सीजन के दौरान पूरा देश ऑनलाइन खरीदारी कर रहा है. ऐसे में हर जगह धोखाधड़ी करने के लिए स्कैमर्स बैठे हैं. ऐसे में अगर आप थोड़ा सा सतर्क होकर कोई भी सामान खरीदते हैं तो आप इस ऑनलाइन धोखाधड़ी से बच सकते हैं.
बता दें कि सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां सबसे ज्यादा ऑनलाइन धोखे होते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जहां इन चीजों पर लगातार घ्यान दे रहे हैं लेकिन फिर भी फ्रॉड करने वाले स्कैमर्स कोई न कोई नया रास्ता निकाल ले रहे हैं.
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ने इंस्टाग्राम यूजर्स को फिशिंग अटैक से बचने की सलाह दी है. CRET-In ने ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट किया है जिससे आप ये जानकारी ले सकते हैं कि ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचा जाए.
Diwali 2020: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से लेकर कपड़ों तक, जानें किन राज्यों में लोगों ने क्या खरीदा
The post ऑनलाइन शॉपिंग करने के शौकीन हैं तो सरकार की ये चेतावनी आपकी आंखें खोल सकती है appeared first on TV9 Bharatvarsh.

अन्य समाचार