फ्री में नहीं मिलेगी Google Photos की सर्विस, अब क्या हैं बेस्ट ऑप्शन



Google Photots में 15GB से अधिक स्टोरेज के लिए पैसे देने होंगे.




गूगल फोटोज (Google Photos)की मदद से आप अपनी तस्वीरों को इसमें सेव कर स्टोरेज की समस्या से निजात पाते रहे हैं लेकिन अब आपको गूगल फोटोज पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर चार्ज देना होगा.

ऐसे में अब आपके स्मार्टफोन पर फोटो या फाइल को स्टोरेज करने का सबसे कॉस्ट इफेक्टिव तरीका क्या है? क्या आपको अपने स्नैप्स को क्लाउड पर अपलोड करते रहना चाहिए या उन्हें कंप्यूटर पर स्टोर करना चाहिए? क्या आपको अपने डिवाइस पर एक बड़ी हार्ड ड्राइव के लिए पेमेंट करना चाहिए या शायद एक एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव के बारे में सोचना चाहिए?
स्मार्टफोन की बात करें तो एप्पल और सैमसंग जैसी फर्में मेमोरी से पैसा कमाती हैं. आपके द्वारा आईफोन या गैलेक्सी में जोड़े गए प्रत्येक 128 जीबी मेमोरी के लिए अतिरिक्त 100 डॉलर खर्च करना होता है. इसमें 512 जीबी तक स्टोरेज उपलब्ध होते हैं. NAND फ्लैश मेमोरी चिप की कीमत 1.66 डॉलर है.
इस बीच गूगल अपने पिक्सेल हैंडसेट में 128 जीबी मेमोरी की सुविधा दे रही है. मुख्य कंज्यूमर क्लाउड प्रोवाइडर आईक्लाउड (iCloud), गूगल वन (Google One), माइक्रोसॉफ्ट वनड्राइव (Microsoft OneDrive) और ड्रॉपबॉक्स इंक (Dropbox Inc.) आदि में 200 जीबी के लिए आप प्रति माह 2.99 डॉलर और 2 टेराबाइट्स के लिए यह 9.99 डॉलर का पेमेंट करने की उम्मीद कर सकते हैं

अन्य समाचार