Aadhar PVC Card : यहां बताया गया है कि इसे कैसे ऑर्डर करें



आधार एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसे विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैंकों से कहा है कि वे सुनिश्चित करें कि सभी खाते आधार-सीडेड हों और अगले वर्ष 31 मार्च तक स्थायी खाता संख्या (पैन) के साथ लिंक हों।
आधार के महत्व को ध्यान में रखते हुए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने पिछले महीने आधार को पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) के रूप में लॉन्च किया था। कार्ड नवीनतम सुरक्षा सुविधाओं से लैस है और अधिक टिकाऊ है। इसकी सुरक्षा विशेषताओं में डिजिटली हस्ताक्षरित सिक्योर क्यूआर कोड, होलोग्राम, घोस्ट इमेज और गुइलोचे पैटर्न शामिल हैं। यह एक डेबिट, क्रेडिट या पैन कार्ड की तरह है और तुरंत ऑफ़लाइन है।
जो लोग नया आधार कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, वे इसे 50 रुपये का मामूली शुल्क देकर खरीद सकते हैं। आधार कार्ड धारक जिनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, वे भी किसी भी वैकल्पिक मोबाइल नंबर के माध्यम से नया कार्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा, एक व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है।
आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन कैसे मंगवाए
चरण 1: Google खोलें और खोज बॉक्स में UIDAI दर्ज करें
चरण 2: UIDAI की वेबसाइट पर, 'My Aadhar' अनुभाग पर जाएँ और इसके तहत आपको 'ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड' विकल्प मिलेगा
चरण 3: अपना 12 अंकों का आधार नंबर और फिर, सुरक्षा कोड या कैप्चा कोड दर्ज करें
स्टेप 4: 'सेंड ओटीपी' पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर कोड प्राप्त होगा
चरण 5: एक बार पासवर्ड दर्ज करें और सबमिट करें
चरण 6: यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो 'मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है' विकल्प चुनें। Send OTP पर क्लिक करें। दर्ज करें और सबमिट करें
चरण 7: भुगतान विकल्प का चयन करें और आवश्यक राशि का भुगतान करें
जिन लोगों ने नए आधार कार्ड के लिए आदेश दिया है, वे अनुरोध के दिन को छोड़कर पांच कार्य दिवसों के भीतर स्पीड पोस्ट द्वारा प्राप्त करेंगे। UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर लोग अपने आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति भी देख सकते हैं।

अन्य समाचार