बिना WhatsApp चैट खोले चुपके से पढ़ लें लोगों के मैसेज, ये है इसका आसान सा ट्रिक हैं

आज के समय में व्हाट्सऐप चैट करने का सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म है। लोग मैसेंजर या किसी अन्य जगह बातचीत के जगह व्हाट्सऐप पर ही चैट करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ऐप में ऐसे कई फीचर्स हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है। आमतौर पर कोई आपको मैसेज करे तो आपको उत्सुकता होने लगती है कि उसने क्या सन्देश भेजा है। लेकिन आपका मन उसे रिप्लाई करने का नहीं है। ऐसे में अगर आप उसकी चैट खोलेंगे तो उसपर ब्लू टिक लग जाएगा और फिर आपको रिप्लाई करना पड़ेगा। लेकिन आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं। इससे आप शख्स के चैट को खोले बिना ही उसके मैसेज को पढ़ लेंगे। इसके साथ ही हम आपको बताने जा रहे हैं व्हाट्सऐप से जुड़ी कुछ ऐसी ट्रिक्स, जिसके जरिये ये ऐप आपके लिए और ज्यादा फन हो जाएगा?

कैसे पढ़ें बिना चैट खोले मैसेज: अगर आप किसी की चैट खोले बिना उसके मैसेज को पढ़ना चाहते हैं तो अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर व्हाट्सऐप वेब खोलें। स्कैन के बाद आपका व्हाट्सऐप लैपटॉप पर ओपन हो जाएगा?
अब आपको जिसका मैसेज पढ़ना है, उसके चैट के ऊपर माउस का कर्सर रखें। लेकिन इसपर क्लिक ना करें। कर्सर रखते ही आपको उस शख्स की मैसेज दिख जाएगी। आप ऊपर से ही उसका मैसेज पढ़ सकते हैं?
ऐसे सर्च करें जरुरी मैसेज: कई बार चैट पर आपको जरुरी फाइल या लिंक भेजे जाते हैं। इसके बाद चैट करते हुए वो मैसेज काफी पीछे चला जाता है। ऐसे में आपको जैसे ही मैसेज आए, वैसे ही आप उसपर क्लिक करते हुए ऊपर आए स्टार मार्क को क्लिक कर दें। इससे मैसेज starred मैसेज में चला जाएगा?
व्हाट्सऐप फाइल्स करें अपनेआप डिलीट: अगर आपके फ़ोन में स्पेस की दिक्कत है तो सेटिंग्स में जाकर आप फाइल के ऑटो डाउनलोड को क्लोज कर सकते हैं। इसके अलावा आप 5 एमबी से बड़े फाइल्स को फ़ोन के स्टोरेज सेटिंग में जाकर मैनेज स्पेस के जरिये भी डिलीट कर सकते हैं?
ब्लू टिक ना होने होने करें ये जुगाड़: कई लोग अपने मैसेज में ब्लू टिक बंद कर देते हैं। ऐसा रीड रिसिप्ट ऑफ करने पर होता है। अगर आपने किसी को मैसेज भेजा है और आपको पता करना है कि उसने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं, तो उसका भी उपाय है?
जिस शख्स ने ब्लू टिक डिसेबल कर रखा है, उसे आप ऑडियो मैसेज भेज दें। जैसे ही वो शख्स ऑडियो प्ले करेगा आपको पता चल जाएगा। प्ले होते ही ऑडियो में ब्लू टिक लग जाएगा क्यूंकि ये ऑपशन ऑडियो में काम नहीं करता?
ज्यादातर लोगों को ये बात पता नहीं है कि रीड रिसिप्ट बंद करने के बाद भी ऑडियो मैसेज में ब्लू टिक लग जाता है। ऐसे में आपको पता चल जाएगा कि वो शख्स आपका मैसेज पढ़कर इग्नोर कर रहा था?
व्हाट्सऐप में इस तरह के और भी कई ट्रिक्स हैं,जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है। आज भी कई लोग सिर्फ प्राइवेसी सेटिंग्स में ही अटके हैं। लेकिन व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स को इससे आगे कई नए ट्रिक्स दे दिए हैं।? 

अन्य समाचार