बड़े काम की है ये WhatsApp ट्रिक, इस तरह आपकी पर्सनल चैट रहेगी एकदम सीक्रेट

पिछले कुछ सालों से लोगों में व्हाट्सऐप का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है व्हाट्सऐप आने के बाद लोग सिंपल मैसेज करना तो जैसे भूल ही गए हैं. चैटिंग से लेकर फोटो, वीडियो, कॉलिंग हर काम व्हाट्सऐप के जरिए ही करते हैं. ऐसे में कई बार आपकी कई जरूरी इनफॉर्मेशन या ऑफिस के काम की बातें भी आप व्हाट्सऐस चैट में करते होंगे. इसके अलावा कई बार हम अपनी कुछ पर्सनल चैट को दूसरों से छिपाकर रखना चाहते हैं. हमें डर रहता है कि कहीं कोई हमारी चैट न पढ़ ले, लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप अपने सीक्रेट मैसेज बड़ी ही आसानी से छुपा सकते हैं. आपके व्हाट्सऐप में ही ऐसा फीचर है जिससे आपकी चैट कोई दूसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता. असल में व्हाट्सएप के कई ऐसे फीचर हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. कंपनी की ओर से आपकी प्राइवेसी और सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए समय समय पर कई ऐसे फीचर्स जोड़े जाते हैं जिससे आपका डेटा सुरक्षित रहे. आइये जानते हैं क्या है वो खास फीचर और आप उसे अपने फोन में कैसे एक्टिव कर सकते हैं.

आईफोन में कैसे छिपाएं व्हाट्सऐप चैट ?
सबसे पहले आप अपने व्हाट्सऐप की चैट में जाएं. आप जिस चैट को छिपाना चाहते हैं उस पर राइट स्वाइप करें. इसके बाद एक आर्काइव का ऑप्शन नज़र आएगा. आर्काइन पर क्लिक करते ही आपकी चैट छिप जाएगी.
एंड्रॉएड में कैसे छिपाएं व्हाट्सऐप चैट ?
अगर आप एंड्रॉएड फोन यूजर हैं और अपनी व्हाट्सऐप चैट छिपाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी व्हाट्सऐप चैट में जाएं. अब चैट पर थोड़ी देर तक प्रेस करके रखें. अब आपको ऊपर में कई ऑपश्न दिखाई देंगे. यहां आपको एक आर्काइव का ऑपशन भी दिखेगा. आपको उसी पर क्लिक करना है. आर्काइव के बाद आपकी चैट छिप जाएगी.
कैसे करें आर्काइव चैट को अनआर्काइव
अगर आपने एक बार किसी चैट को आर्काइव कर लिया है तो आप वापस उस नॉर्मल भी कर सकते हैं. आर्काइव होने के बाद ये चैट एक अलग फोल्डर में सबसे नीचे चली जाती हैं. इसे आप कॉन्टेक्ट नाम सर्च करने के बाद ओपन कर सकते हैं. अगर इसे फिर से नॉर्मल चैट बॉक्स में लाना चाहते हैं तो उसी चैट पर क्लिक करके उसे अनआर्काइव कर सकते हैं.

अन्य समाचार