जानिए कैसे क्लाउड कंप्यूटिंग SMBs को टियर II और III बाजारों में सशक्त बनाकर भारत की आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा दे सकती है

क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिए जिस तरह से बिजनेसेज टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहे हैं, इसने क्रांति ला दी है। यह बाजार की स्थितियों को विकसित करने के लिए बिजनेस को चलाने और अपनाने का एक सरल और अधिक प्रभावी तरीका प्रदान करता है।

क्लाउड, सिंगल कंप्यूटर पर डेटा और एप्लिकेशन को स्टोर करने के बजाय, उन्हें कई अलग-अलग डिवाइसेज पर स्टोर करता है, लेकिन सभी एक से जुड़े होते हैं और काम करते हैं।
स्माल और मीडियम साइज के एंटरप्राइजेज के लिए, इनोवेटिव क्लाउड-बेस्ड टेक्नोलॉजी ने उनकी बाहरी और आंतरिक रणनीतियों को अनुकूलित करना संभव बना दिया है। छोटे व्यवसाय, साथ ही साथ नए सेटअप स्टार्टअप, बड़े व्यवसायों के विपरीत, एक बड़ा आईटी बजट खर्च नहीं कर सकते हैं।
सौभाग्य से, क्लाउड सॉफ़्टवेयर खरीदने का एक विकल्प है जिसे आसानी से मैनेज, अपडेट और डीबग किया जा सकता है, जिससे यह एक सफल व्यवसाय चलाने के लक्ष्यों को पूरा करने का सही तरीका है।
हाल ही में NASSCOM के एक सर्वे के अनुसार, क्लाउड भारत में सामाजिक-आर्थिक विकास के प्रमुख ड्राइवरों में से एक है।
क्लाउड सॉल्यूशंस SMBs के लिए इनफॉर्मेशन तक मोबाइल एक्सेस प्रदान करते हैं और उन्हें अपने बाजार में अधिक प्रतिस्पर्धी होने में मदद करता है। Gartner की एक रिसर्च के अनुसार, 2022 तक 60 प्रतिशत बिजनेस ऑनर्स डेटा हॉस्टिंग के लिए क्लाउड पर निर्भर रहेंगे, जो कि 2018 के आंकड़ों से लगभग दोगुना है।
यहां कुछ डिजिटल उपाय और क्लाउड सॉल्यूशंस हैं, जो छोटे व्यवसाय भारत की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए अपना सकते हैं।
ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की ओर रूख करना
छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने और उठाने के लिए डिजिटल पेमेंट जैसी कई पहलें हैं। यह तेजी से बढ़ने के लिए और अधिक SMBs द्वारा अपनायी जा रही है।
Google-KPMG सर्वे के अनुसार, डिजिटल रूप से लगे हुए SMB अपने ऑफ़लाइन काउंटरपार्ट्स की तुलना में दोगुना बढ़ रहे हैं। छोटी कंपनियां डिजिटल रूम में नए बाजार खोल सकती हैं। हालाँकि, ऑफ़लाइन बैठे छोटे और मध्यम आकार के फर्मों की संख्या बहुत अधिक है।
सांकेतिक चित्र
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की शक्ति का लाभ उठाना
उभरती टेक्नोलॉजिज, विशेषकर Machine Learning (ML) और Artificial Intelligence (AI) के उदय से क्लाउड डेवलपमेंट संभव हो रहा है। वास्तव में, AI क्षमताओं में टैप करने के लिए व्यवसायों को सशक्त बनाने वाला अंतर्निहित बल क्लाउड कंप्यूटिंग है।
बिजनेस क्लाउड का उपयोग करके AI टूल और एप्लिकेशन के लिए आवश्यक विशाल डेटा वॉल्यूम को कैप्चर, स्टोर, प्रोसेस और एनालाइज कर सकते हैं। नतीजतन, वे अधिक विश्वसनीय तरीके से पूर्वानुमान लगा सकते हैं और खुद को एक स्मार्ट व्यवसाय में बदलने के लिए डेटा एनालिटिक्स का उपयोग कर सकते हैं।
शुरू करना चाहते हैं टेक स्टार्टअप, लेकिन नहीं समझ आ रहा- कहां से करें शुरू? Entrepreneur First करेगा आपकी मदद, जानिए कैसे
डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करना
चूंकि क्लाउड स्टोरेज सॉल्यूशंस प्रकृति में अत्यधिक फ्लैक्सिबल होते हैं, इसलिए वे छोटे व्यवसायों की क्षमता का आकलन करने और उनके विकास को अनुकूलित करने की क्षमता को बढ़ावा देते हैं। संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए संसाधनों के उपयोग का पूर्वानुमान और मूल्यांकन करना उनके लिए संभव बनाता है।
हार्डवेयर फैलियर से बचाव करके, क्लाउड स्टोरेज सभी महत्वपूर्ण और संवेदनशील डेटा का बैकअप रखता है। यह ऑर्गेनाइजेशन को एक मल्टी-ऐप्लीकेशन में सभी अलग-अलग एप्लिकेशन स्पेशिफिकेशंस को शामिल करने में भी सक्षम बनाता है।
आईटी स्किल सेट और एक्सपर्टीज़ को बढ़ाना
ग्लोबल क्लाउड अपनाने की रैंकिंग में भारत के लिए सबसे बड़ा लाभ और सबसे बड़ी संभावनाओं में से एक आईटी टैलेंट की प्रचुरता है। इसे समग्र डिजिटल परिवर्तन के लिए क्लाउड पर माइग्रेट करने के लिए टेक्नोलॉजी और व्यावसायिक अनुभव के साथ पेशेवर ज्ञान तक पहुंच की आवश्यकता है।
भारत की क्लाउड कंप्यूटिंग इंडस्ट्री में अगला कदम, टीयर I शहरों से परे, पूरे भारत में सामाजिक-आर्थिक विकास को तेज करने की क्षमता है। आईटी स्किल सेट ट्रेनिंग और नए इनोवेटिव मॉडल के साथ देश में क्लाउड टेक्नोलॉजी अपनाने की गति को तेज किया जा सकता है।
यह ग्लोबल इनोवेशन सेंटर रूप में भारत की स्थिति को और विकसित करने का अवसर है। यह एक ग्लोबल इनोवेशन हब के रूप में भारत की भूमिका को और बढ़ाने का भी मौका है।
सभी के लिए सामाजिक आर्थिक अवसरों के विकास के इंजन के रूप में क्लाउड टेक्नोलॉजी का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए, हमें आईटी ज्ञान को राष्ट्र के सभी कोनों तक ले जाने की आवश्यकता है।
क्लाउड की जरूरत
क्लाउड कंप्यूटिंग SMBs को उन संसाधनों को जोड़ने की अनुमति देता है जो कंपनी के विकास के साथ, जब जरूरत हो, रखते हैं। क्लाउड एक संकट में काम करना या इंजीनियरिंग टीम को प्रतिक्रियात्मक सोच से रणनीतिक सोच में स्थानांतरित करना आसान बनाता है, अधिक वास्तविक रूप से।
यह SMBs में क्लाउड कंप्यूटिंग को अधिक शामिल करने के तरीकों की तलाश करने के लिए एक साधारण जीत है।
इस त्योहारी सीजन में छोटे व्यवसायों की मदद कर रहे हैं ये 5 फिनटेक प्लेटफॉर्म

अन्य समाचार