Huawei ने अपने सब-ब्रांड Honor को बेचने का लिया फैसला, जाने कीमत

पिछले दो सालों से लगातार अमेरिकी प्रतिबंध को झेलने के बाद हुवावे (Huawei) ने अपने सब-ब्रांड ऑनर (Honor) को बेचने का फैसला लिया है।

हुवावे ने मंगलवार को कहा है कि वह Honor स्मार्टफोन का बिजनेस चीन की ही एक कंपनी को बेच रही है जिसका नाम शेन्जेन Zhixin न्यू इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और को लिमिटेड (Shenzhen Zhixin New Information Technology Co Ltd) है।
हुवावे ने इस सौदे की कीमत के बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक हुवावे और शेन्जेन के बीच यह सौदा 15 बिलियन डॉलर में हुआ है। बता दें कि गूगल और क्वॉलकॉम जैसी अमेरिकी कंपनियों के साथ बिजनेस की मनाही के बाद से हुवावे और ऑनर दोनों को काफी नुकसान हुआ है। हुवावे ने हाल ही में अपना ऑपरेटिंग सिस्टम और एप स्टोर लॉन्च किया है। इस सौदे के बाद शेन्जेन को ऑनर का सप्लाई चेन, आर एंड डी सेंटर्स और अन्य परिसंपत्तियों का अधिग्रहण करेगी। सीधे शब्दों में कहें तो इस सौदे के बाद ऑनर पर हुवावे का कोई अधिकार नहीं रह जाएगा। साथ ही ऑनर के 7,000 कर्मचारियों का भी नई कंपनी में तबादला होगा। हुवावे ने साल 2013 में Honor ब्रांड को लॉन्च किया था। ऑनर ब्रांड के तहत बजट और मिडरेंज स्मार्टफोन लॉन्च किए जाते थे। पिछले सात सालों में ऑनर ने बाजार में 70 मिलियन यूजर्स के साथ अपनी एक मजबूत पकड़ बना ली है।
बता दें कि अभी हाल ही में अगस्त में ऑनर ने भारत में अपना पहला लैपटॉप Honor MagicBook 15 लॉन्च किया है। ऑनर के इस लैपटॉप में AMD Ryzen 3000 सीरीज का सीपीयू और वेगा (Vega) ग्राफिक्स कार्ड है। लैपटॉप में प्री-इंस्टॉल विंडोज मिलेगा। खास बात यह है कि इस लैपटॉप में आपको फुल एचडी डिस्प्ले मिलेगी।
Honor MagicBook 15 की कीमत 42,990 रुपये है। इस लैपटॉप को इसी साल फरवरी में ग्लोबली लॉन्च किया गया था। इस लैपटॉप में विंडोज 10 होम प्री-इंस्टॉल मिलेगा। Honor MagicBook 15 में 15.6 इंच की फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले मिलेगी। लैपटॉप के साथ 65 वॉट का चार्जर मिलेगा जो कि टाईप-सी है। चार्जर को लेकर दावा है कि महज 30 मिनट में लैपटॉप की बैटरी 50 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी।

अन्य समाचार