क्या आप यूट्यूब पर फेमस होना चाहते हैं?

क्या आप यूट्यूब पर फेमस होना चाहते हैं? क्या आपके पास में ऐसा कोई मैसेज है, जिसे आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं? हो सकता है, आप शायद दुनिया को हँसाना चाहते हों। आपके तय किया हुआ आखिरी लक्ष्य चाहे जो भी हो, अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर्स बढ़ाना, वहाँ तक पहुँचने का रास्ता होता है। ये गाइड आपको व्यूज (views) के नंबर को और आपके चैनल को मिलने वाले सब्सक्राइबर्स के नंबर बढ़ाना शुरू करने के बारे में सिखाएगी।

नियमित रूप से कंटेन्ट तैयार करना

1. हफ्ते में कम से कम एक बार वीडियो अपलोड करें: आप से जितना भी ज्यादा हो सके, उतना कंटेन्ट प्रोवाइड करना, ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स पाने का एक जरूरी स्टेप होता है। आपके पास में जितने ज्यादा वीडियो होंगे, आपका चैनल भी उतना ही पॉपुलर बन जाएगा, क्योंकि काफी सारे वीडियो पोस्ट करने की वजह से, लोगों के मन में वापस आने की चाह जागेगी।
ज्यादा वीडियो होने का मतलब ज्यादा सर्च रिजल्ट, जिससे आपको ज्यादा सब्सक्राइबर्स मिल जाएंगे।
बस इस बात का भी ध्यान रखें, कि हर हफ्ते बहुत सारे वीडियो पोस्ट करने की वजह से आपका चैनल क्लोग (रुक) हो जाएगा और साथ ही आपके व्यूवर्स के लिए उनकी सर्च के मुताबिक रिजल्ट पाना भी मुश्किल हो जाता है। वीडियोज को एक प्लेलिस्ट में ग्रुप कर लें, ताकि लोगों को उसी टाइप के वीडियो मिल जाएँ, जिनमें उन्हें सबसे ज्यादा दिलचस्पी है।

2. एक शेड्यूल बना लें और उसी को फॉलो करें: हफ्ते भर में रेगुलर एक ही टाइम पर अपने वीडियो अपलोड किया करें। आपके सब्सक्राइबर्स को अगला वीडियो उपलब्ध होने के टाइम के बारे में मालूम चलने दें, और इससे वीडियो रिलीज हो जाने के बाद, उनके आपके चैनल पर वापस आने की संभावना बढ़ जाएगी।
लोग कभी-कभी अपलोड करने वाले चैनल के मुक़ाबले, अक्सर ऐसे किसी को सब्सक्राइब करना ज्यादा पसंद करते हैं, जो रेगुलरली कंटेन्ट प्रोड्यूस करते हैं।
आपको देखते वक़्त, आपके आडियन्स के साथ में इंटरेक्ट कर सकने के लिए, अपने वीडियो की लाइव स्ट्रीमिंग करने के बारे में सोचें। लाइव स्ट्रीमिंग वीडियोज अक्सर यूट्यूब सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर रखे जाते हैं, खासकर कि उस वक़्त, जब वो स्ट्रीम हो रहे हों।

JOIN TELEGRAM CHANNEL ONLINE SHOPPING ?
3. अपने वीडियोज को प्रोपर तरीके से टैग (tag) करें: आपके सारे टैग्स के, आपके वीडियो कंटेन्ट के साथ में मैच होने की पुष्टि कर लें। अगर कोई किसी चीज़ के लिए सर्च कर रहा है और गलत तरीके से टैग किए जाने की वजह से आपका वीडियो सामने आ जाता है, तो वो शायद कुछ ही सेकंड्स के बाद उसे छोड़ देंगे और संभावना है, कि वो कभी वापस ही नहीं आएंगे।
अच्छे टैग्स आपके वीडियो के सही सर्च के ऊपर दिखाए जाने की पुष्टि करेंगे।
सिंगल वर्ड्स के साथ ही, मल्टी-वर्ड टैग्स भी यूज करें। लोग अक्सर फ्रेज के लिए सर्च किया करते हैं।
अपने आप को एक वीडियो के लिए सिर्फ 15 हैशटैग्स तक ही सीमित रखें। अगर आप इससे ज्यादा यूज करेंगे, तो यूट्यूब आपके सारे हैशटैग्स इग्नोर कर देगा और आपके वीडियो को सर्च रिजल्ट में नहीं दिखाएगा।
लोगों के द्वारा सर्च किए जाने वाले हैशटैग्स के मुताबिक ही टैग्स का यूज करें। कुछ एप्स और hashtags4follows.com जैसी साइट्स आपके लिए इन टैग्स को सर्च करने में मदद करेगी।

4. एक अच्छा टाइटल लिखने में कुछ वक़्त लें: एक अच्छे से टाइटल किया हुआ वीडियो, किसी कमजोर टाइटल वाले वीडियो की अपेक्षा, सर्च रिजल्ट में कहीं ज्यादा हटके नजर आता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए, आप कुकीज़ बेक करने का वीडियो बना रहे हैं। एक कमजोर टाइटल वाला वीडियो शायद “अच्छी कुकीज़ बेक करें (Bake good cookies)” हो सकता है। एक बेहतर तरीके का टाइटल “15 मिनट्स के अंदर स्वादिष्ट, कुरकुरी कुकीज़ बनाएँ” हो सकता है।
दूसरा टाइटल जरा ज्यादा डिस्क्रिप्टिव है और उसमें सर्च इंजन के द्वारा कैच किए जाने के लिए ज्यादा कीवर्ड्स हैं।
पॉपुलर यूट्यूब अकाउंट्स इसके लिए "क्लिकबेट (Clickbait)" नाम की एक चीज़ का यूज किया करते हैं। ये आमतौर पर एक वीडियो टाइटल होता है, जिसे लोग ज्यादा देखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, "आगे जो होगा, वो आपको शॉक कर देगा" या "आप भरोसा नहीं करेंगे, ये इंसान क्या कर सकता है।" ये ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर्स पाने की एक अच्छी ट्रिक है, लेकिन अगर इससे लोगों की आशाएँ पूरी नहीं होती, तो ये लोगों को नाराज भी कर सकता है।

5. मीनिंगफ़ुल डिसक्रिप्शन लिखें: जब वीडियो सर्च में सामने आएगा, तब उस पर आपकी डिस्क्रिप्शन की सिर्फ कुछ ही लाइंस नजर आती हैं, इसलिए सुनिश्चित कर लें, कि इस डिस्क्रिप्शन की शुरुआत इतनी अच्छी हो, कि ये वीडियो के बारे में और व्यूवर्स को क्या दिखने वाला है, के बारे में अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सके।
अपनी डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड्स की अच्छी मात्रा शामिल करने की पुष्टि कर लें, लेकिन इसे बहुत ज्यादा भी न भरें और न
ही इसे पढ़ने में मुश्किल बनाएँ।
डिस्क्रिप्शन के अंदर ही लोगों से आपको सब्सक्राइब करने को कहें और अपने चैनल की एक लिंक भी ऑफर करें।

अन्य समाचार