नवंबर में लोगों ने की जमकर खरीदारी, लेकिन त्योहारी सीजन में ग्राहकों के साथ हुई सबसे ज्यादा धोखाधड़ी

कोरोना काल के दौरान लोगों ने सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग की जहां इसमें काफी वृद्धि भी देखने को मिली. कोई भी अपने आप को बाहर जाकर रिस्क में नहीं डालना चाहता था, इसलिए सभी ने घर पर रहकर ही ऑनलाइन खरीदारी की. लेकिन इस बीच लोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन धोखाधड़ी का भी शिकार हुए. त्योहारी सीजन के दौरान अलग अलग स्पेशल ऑफर के बैनर की बदौलत फिशिंग अटैक में बढ़ोतरी देखने को मिली. इस बात का खुलास काउंटरपाइंट ने एक रिपोर्ट में किया है.

रिकॉर्ड तोड़ ऑनलाइन शॉपिंग सीजन में अमेरिका के ग्राहकों ने कुल 21.7 बिलियन डॉलर खर्च किए जो पिछले साल के मुकाबला 21 प्रतिशत ज्यादा है. वहीं 11 नवंबर को अलीबाबा ने ऑनलाइन सेल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए और 74 बिलियन डॉलर का सेल किया. ये पिछले सेल का दोगुना था.
ऑनलाइन सेल के दौरान ग्राहक सबसे ज्यादा ऑफर की तरफ आकर्षित हुए. इसमें उनके डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेने की कोशिश की गई और फिर बाद में एमेजॉन, अलीबाबा जैसे फेक वेबसाइट की मदद से ग्राहकों के साथ धोखधड़ी की गई. 8 अक्टूबर से 9 नवंबर के बीच ग्लोबली 243 ऐसे मामले सामने आए. जबकि नवंबर में ये आंकड़ा 80 प्रतिशत बढ़ गिया.
ओरिजिनल वेबसाइट्स बनकर भेजते थे फेक ईमेल
नवंबर का महीना त्योहारी और सेल सीजन के लिए जाना जाता था. ऐसे में इस दौरान सबसे ज्यादा धोखाधड़ी के मामले सामने आए. 826 मेल में एक मेल धोखाधड़ी का निकलता था. अक्टूबर में ये आंकड़ा 11,000 ईमेल में से एक का था. इस रिपोर्ट का खुलासा चेक पाइंट की तरफ से किया गया है.
रिसर्च में बताया गया कि, एमेजॉन और बड़ी वेबसाइट्स को ओरिजिनल की तरह दिखाया जाता था और फिर फेक ईमेल भेजे जाते थे. अमेरिका में ये अभी भी ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे सेल में जारी है.
कैसे बचें?
1. किसी भी लिंक को खोलने से पहले उसे चेक करें. लिंक खोलने के बाद वहां जाकर अपनी जानकारी न दें.
2. कहीं भी अपना पासवर्ड और कार्ड नंबर न डालें. शॉपिंग के लिए पहले उस वेबसाइट की जांच करें और फिर शॉप करें.
3. पेमेंट के दौरान ये जांचे की अगर आप पेमेंट कर रहे हैं तो वो आपको ऐसे सर्वर में लेकर जा रहा है जो बिल्कुल सुरक्षित है. ज्यादातर धोखाधड़ी ऐसे ही होते हैं.
The post नवंबर में लोगों ने की जमकर खरीदारी, लेकिन त्योहारी सीजन में ग्राहकों के साथ हुई सबसे ज्यादा धोखाधड़ी appeared first on TV9 Bharatvarsh.

अन्य समाचार