ऑफलाइन स्मार्टफोन बेचने वालों के लिए फीकी रही इस बार की दीपावली

नई दिल्ली (New Delhi) . जहां एक ओर दीपावली के दौरान तमाम कंपनियों ने तगड़ा मुनाफा कमाया है. ऑनलाइन बाजार ने नए रेकॉर्ड बनाए हैं. वहीं ऑफलाइन स्मार्टफोन बेचने वाले रिटेलर्स का मुनाफा घटा है. पिछले साल से तुलना की जाए तो इस साल रिटेलर्स की सेल्स में 10-20 फीसदी की गिरावट आई है. इस दीपावली में लोगों ने ऑफलाइन बाजार से फोन नहीं खरीदे, बल्कि ऑनलाइन ही शॉपिंग की.

इसीलिए फोन ब्रांड्स को तो खूब फायदा हुआ है, लेकिन रिटेलर्स को नुकसान हुआ है. दीपावली पर रिटेलर्स की सेल दो खास वजहों से कम रही. पहला यह कि लोग कोरोना की वजह से अभी भी बाहर निकल कर शॉपिंग करने से बच रहे हैं. ऐसे में वह ऑनलाइन शॉपिंग को तरजीह दे रहे हैं. गांव के लोग तो फिर भी काफी हद तक ऑनलाइन बाजार जा रहे हैं लेकिन अपर मिडिल क्लास तो अधिकतर काम घर बैठे ऑनलाइन ही कर रहे हैं.
दीवाली पर बंपर सेल, लाकडाउन में नुकसान उठने वाली कंपनियां फायदें में पहुंची
ऑनलाइन शॉपिंग पर एमजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने तमाम तरह के ऑफर देकर भी ग्राहकों को लुभाया. ऑफलाइन सेल कम होने की दूसरी बड़ी वजह ये रही कि तमाम ब्रैंड्स की तरफ से स्मार्टफोन की उपलब्धता ही सुनिश्चित नहीं की जा सकी, जिसके चलते दुकान में ग्राहकों को फोन मिला ही नहीं, तो वे खरीदते क्या.
चिंतन-मनन / आहार का असर
ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अरविंदर खुराना के अनुसार इस बार पिछली दीपावली की तुलना में ओवरऑल मेनलाइन बिजनेस करीब 50 फीसदी कम रहा है. उन्होंने कहा कि बहुत से बैंकों ने ऑनलाइन शॉपिंग पर 10 फीसदी का जो डिस्काउंट दिया था, उससे भी ग्राहक छिटके हैं. पिछले साल दीपावली और दशहरा के दौरान करीब 1.4 करोड़ स्मार्टफोन बिके थे, जिसमें 65 लाख ऑनलाइन बिके थे. टेकआर्क फर्म की रिपोर्ट के अनुसार इस साल ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट पर करीब 1.5 करोड़ स्मार्टफोन बेचे जाने की बात सामने आ रही है.
Please share this news

अन्य समाचार