किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के ये है 5 सबसे प्रभावी तरीके

वेबसाइट ट्रैफिक हर बिजनेस की लाइफलाइन है। वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स का मतलब है कि किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिये आने वाले संभावित ग्राहकों की अधिक संख्या, जो बदले में, अधिक बिक्री होना बताती है। इसलिए, किसी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफ़िक लाना वास्तव में उन बिजनेसेज के लिए बेहद मायने रखता है, जो बाज़ार में खुद के लिए नाम कमा रहे हैं।

यहां किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के पांच सबसे प्रभावी तरीके बताए गए हैं:
1. पेड एडवरटाइजिंग करें
ट्रैफ़िक को लाने की अधिकांश रणनीतियाँ फ्री हैं, बस जरूरत है - समर्पण की, लगातार प्रयास करने की और समय की। इस दिशा में, एक रणनीति जो अधिक प्रभावी हो सकती है, आसानी से मापने योग्य है और तेजी से परिणाम प्रदान करेगी, वह है - पेड एडवरटाइजिंग करना। इनमें पे-पर-क्लिक एड, सोशल मीडिया एड, डिस्प्ले एड और वीडियो एड शामिल हैं। पे-पर-क्लिक एड कैंपेन किसी भी ब्रांड को Google सर्च रिजल्ट्स में सबसे ऊपर रखने की अनुमति देता है, जब भी उस से संबंधित सर्चिंग की जाती है।
सोशल मीडिया एड जैसे कि फेसबुक एड सस्ते होते हैं और ब्रांड्स को डेमोग्राफिक्स, आयु, व्यवहार, स्थान और रुचियों जैसे अत्यधिक विशिष्ट पैरामीटर सेट करने की अनुमति देते हैं ताकि एड इच्छित दर्शकों को दिखाए जा सकें। डिस्प्ले और वीडियो एड विजुअल एड होते हैं जिन्हें थर्ड-पार्टी वेबसाइट्स पर दिखाया जा सकता है।
2. अच्छी SEO रणनीतियों को लागू करें
सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) एक सर्च इंजन द्वारा दिए गए रिजल्ट्स की लिस्ट में साइट के लिए एक हायर विजिबिलिटी सुनिश्चित करके एक स्पेसिफिक वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या बढ़ाने की प्रक्रिया है। ऑन-पेज और ऑफ-पेज दोनों एक सफल वेबसाइट का एक अनिवार्य पहलू है।
बैकलिंक्स, या अन्य वेबसाइट्स के लिंक बनाना जो विजिटर्स को किसी की वेबसाइट पर ले जा सकते हैं, विशेष रूप से SEO के लिए काफी मूल्यवान हैं क्योंकि वे Google जैसे खोज इंजन दिग्गजों के लिए 'वोट ऑफ कॉन्फिडेंस' का प्रतिनिधित्व करते हैं। SEO के लिए जो सकारात्मक परिणाम देता है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वेबसाइट और कंटेंट एक प्रोडक्ट या सर्विसेज की मांग करने वालों के लिए अपडेटेड और रिलेवेंट हैं। उपयुक्त कीवर्ड, मेटा डिटेल्स, कैची कंटेंट को लुभाने के लिए SEO में बेहतर काम करते हैं।
'ज़ीरो इनवेस्टमेंट, बिग प्रॉफिट', वो टॉप 10 बिजनेस आइडिया जिनसे आपको होगी गज़ब की इनकम
3. सोशल बनें
वर्तमान डिजिटल युग में, कोई भी बिजनेस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अछुता नहीं रहा है। ग्लोबल लेवल पर, मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का उपयोग दोगुना हो गया है। हर किसी को अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के लिए फेसबुक, यूट्यूब, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्क पर होना चाहिए।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि लक्षित दर्शक किसी बिजनेस के लिए हैं, वे कहीं न कहीं एक सोशल नेटवर्क पर होने के लिए बाध्य हैं। उनके साथ जुड़ने का सही तरीका किसी एक इंडस्ट्री या प्रोडक्ट्स के लिए स्पेसिफिक कंटेंट बनाना है, ताकि वह फॉलोअर्स को आकर्षित कर सके। यहां तक ​​कि एक खास बाजार के लिए, एक निरंतरता और प्रीमियर क्वालिटी कंटेंट पा सकते हैं।
इसके अलावा, सही हैशटैग का उपयोग करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। लोग उनके द्वारा कंज्यूम किए जाने वाले कंटेंट के बारे में बहुत सिलेक्टिव हो गए हैं और इसलिए, वे फ्लो को फ़िल्टर करने और उन्हें कारगर बनाने के लिए हैशटैग का सहारा ले रहे हैं। हैशटैग का उपयोग स्मार्ट तरीके से करने से बिजनेस को सही दर्शकों को लक्षित करने में सक्षम बनाया जाएगा ताकि वे अपनी वेबसाइट्स पर आ सकें।
4. एफिलिएट मार्केटिंग में निवेश करें
एफिलिएट प्रोग्राम ब्रांड्स को अन्य लोगों के यूजर्स में टैप करके अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने की अनुमति देते हैं। कंपनियां अपने कंटेंट को अन्य वेबसाइट्स पर पब्लिश कर सकती हैं और होने वाली बिक्री पर एक कमीशन का भुगतान कर सकती हैं।
एक एफिलिएट प्रोग्राम, जिसे एक बार सेट किया गया है, को ऑटोपायलट पर जाने के लिए छोड़ा जा सकता है ताकि कोई अपने बिजनेस के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सके। शुरूआत करने के लिए, किसी को बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम्स की लिस्ट तैयार करनी चाहिए और फिर निर्णय लेना चाहिए कि यह किस उद्देश्य के लिए उपयुक्त है।
5. ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करें
किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए ईमेल मार्केटिंग एक प्रभावी चैनल है। प्रमोशनल ब्लास्ट्स के समय से यह एक लंबा सफर तय कर रहा है जो कई ग्राहकों के लिए काफी कष्टकारी था। हालाँकि, अब ईमेल मार्केटिंग में न्यूज़लेटर्स या ब्लॉगपोस्ट के एक सुविचारित क्रम का निर्माण करना शामिल है जो अधिक साइन-अप कर सकता है जो लंबे समय तक चलने वाले रिश्तों को बना सकता है।
वास्तव में, यहां तक ​​कि बेसिक और सबसे अधिक मौलिक वेलकम ईमेल पुराने समय की तुलना में बहुत बेहतर है। अपने सरलतम रूप में, ईमेल-मार्केटिंग किसी के लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट को दिखाने या आगामी बिक्री के बारे में ग्राहकों को सूचित करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।
सारांश
बस एक आकर्षक वेबसाइट बनाने और सही दर्शकों के लिए प्रतीक्षा करने का मौका पर्याप्त नहीं है। प्रतियोगिता कठिन है। बिजनेसेज को अपनी वेबसाइट्स पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए रणनीतियों को अपनाने की आवश्यकता है। रिलेवेंट ट्रैफ़िक लाने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए सभी को लक्षित दर्शकों और कंटेंट की क्वालिटी पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
अपना खुद का बिजनेस शुरू करने से पहले कर लें ये होम-वर्क, बिजनेस में होगा लाभ-ही-लाभ
शुरू करना चाहते हैं टेक स्टार्टअप, लेकिन नहीं समझ आ रहा- कहां से करें शुरू? Entrepreneur First करेगा आपकी मदद, जानिए कैसे

अन्य समाचार