छठ पूजा को लेकर पुलिस अधिकारियों को किया गया अलर्ट



संवाद सहयोगी, किशनगंज : कोरोना काल में मनाया जा रहे लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर एसपी कुमार आशीष ने जिले के तमाम पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। एसपी ने बताया कि छठ पूजा समितियों के साथ बैठक कर कोरोना संक्रमण के विभिन्न पहलुओं और बरती जाने वाली सावधानियां से अवगत कराया गया है। छठ घाटों पर कोरोना से संबंधित जागरुकता लाने के लिए प्रचार माध्यमों का सहारा लिया जाएगा। आयोजकों को प्रशासन के द्वारा जारी दिशा निर्देश का पालन करना होगा। छठ घाटों पर लोगों को शारीरिक दूरी का पालन और मास्क का प्रयोग करना होगा। घाट पर खाद्य पदार्थ के स्टॉल नहीं लगाए जाएंगे और प्रसाद का वितरण भी नहीं किया जाएगा।
एक वर्ष से अधर में है सेविका चयन जांच का मामला यह भी पढ़ें
60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और बीमार व्यक्तियों को घाट पर नहीं जाना चाहिए। एसपी ने बताया कि छठ पर्व के अवसर पर जिले में छठ व्रती एवं श्रद्धालु की काफी भीड़ रहती है। भीड़ को नियंत्रित करने के साथ-साथ विधि व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी छठ घाटों पर मजिस्ट्रेट सहित पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
छठ घाटों पर प्रशासन के सहयोग से प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाएगी। प्रमुख घाटों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर भीड़ नियंत्रण की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाएगा। माइकिग की जाएगी। छठ घाट व आस-पास की जगहों, छठ घाट का प्रवेश द्वार,निकास द्वार एवं आवागमन के सभी रास्तों पर उचित रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। नदियों एवं घाटों का निर्माण सुरक्षा के दृष्टिकोण से किया जा रहा है एवं नदियों एवं विभिन्न घाटों पर सुरक्षित जलस्तर तक रस्सी का घेरा लगा कर बैरिकेडिग की जा रही है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार